पटना जंक्शन का होगा कायाकल्प, दिल्ली रेलवे स्टेशन के तर्ज पर विकसित किया जाएगा मल्टी लेवल पार्किंग।

0
516

पटना जंक्शन क्षेत्र में अब जाम की मुश्किलों से जूझना नहीं पड़ेगा। बताते चलें कि इन क्षेत्रों को पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। पटना नगर निगम की जमीन जो रेलवे स्टेशन के नजदीकी एरिया में है, 211 करोड़ की राशि से कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं जैसे म्युनिसिपल मार्केट, हाॅकर काॅम्पलेक्स और ग्रीन पट्टी का विकास करने की योजना है।

जंक्शन से सटा इलाका ग्रीनरी और मिलन प्लाजा के रूप में विकसित

वहीं इसके अलावा यात्रियों और राहगीरों के लिए 73 करोड़ की लागत से दो ब्लाॅक में 3 या 4 स्टार होटल ‌भी बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन के इस क्षेत्र के लोगों को हाॅकर जोन के होने से स्मार्ट काॅम्प्लेक्स का उपहार मिलेगा। जंक्शन के सटे इलाकों को ग्रीनरी और मिलन प्लाजा के रूप में विकसित किया जाएगा। इस प्लाजा में सभी धर्मों के लोगों को बैठने के लिए ग्रीन पट्टी कराया जाएगा। आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर आचार संहिता लागू होने से पहले ही इसका टेंडर एजेंसी को दिए जाने की संभावना है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्थापित होगा मल्टी माॅडल ट्रांसमीटर सिस्टम

बता दें कि पटना जंक्शन एरिया में बस, आॅटो वाले की मनमानियां होती है। बेखौफ गाड़ियां रोककर यात्रियों को उतारते-चढाते है। जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। और इससे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस एरिया में मल्टी माॅडल ट्रांसमीटर स्थापित किया जाएगा। जिससे बस, ऑटो‌ एवं रिक्शा चालकों को निर्धारित मार्गो से ही रास्ता बदल पाएंगे। इसके लिए अलग-अलग ट्रैक बनाया जाएगा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here