अब व्हाट्सएप पर जाने अपने ट्रेन का लाईव स्टेट्स, रेलवे का यात्रियों को तौहफा

0
3943

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने ट्रेन मे सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा पर काम करते हुए, उन्हें नया तौहफा दिया है। रेलवे ने इसके लिए ऐसा नया मेगा ऐप डेवलप किया हैं, जो कि ट्रेनों के आने, जाने, लेट होने, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर, रनिंग स्टेटस और सीट उपलब्धता के बारे में पूरी जानकारी देगा। अब तक ट्रेनो की स्थिति की जानकारी के लिए नेशनल इंक्वायरी सिस्टम पर ही ऐसी सुविधा थी, जो एप और वेबसाइट के रूप में उपलब्ध थी।

घर बैठे-बैठे या ट्रेन मे सफर करते पाये लाईव स्टेटस

नयी सुविधा ट्रेन के बारे में जानकारी लेने के लिए आपको रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर फोन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि ट्रेन का लाइव स्टेटस जानने के लिए अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। वॉट्सऐप पर ट्रेन की ताजा जानकारी हासिल करने के लिए आपको केवल ट्रेन का नंबर टाईप कर भेजना होगा और दस सेंकेंड के अंदर आप को इससे जुड़ी सूचना मिल जायेगी।

नये ऐप के जरिए मिलेंगी कई सुविधाएं

नयी सुविधा अनुसार ना अब आपकों ट्रेनों का लाईव स्टेट्स मिलेगा, इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने-ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ीं अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकता है। रेलवे की वरिष्ठ डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर आरती सिंह परीर ने कहा कि आम यात्रियों को ट्रेनों की चलती स्थिति के बारे में अपडेट के लिए रेलवे ने 7349389104 नंबर को लॉन्च किया है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि आपका मैसेज सर्वर पर तब तक नहीं पहुंचेगा, जब तक कि डबल टिक न हो जाए। कई बार सर्वर पर ज्यादा ट्रैफिक होने से ऐसा हो सकता है इसलिए आपको रिस्पॉन्स नहीं मिलेगा, ऐसे डबल टिक का ध्‍यान रखना जरूरी होगा।

फिलहाल नयी सुविधाओं से यात्रियों को यात्रा और आसान होगी साथ ही परिजन घर बैठे अपने संबधियों के ट्रेनों की स्थिति का पता कर सकेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here