यूटीएस मोबाइल एप से बुक होगा जनरल टिकट, जानिए कुछ महत्वपूर्ण बातें टिकट बुक कराने से पहले।

0
1578

समस्तीपुर (रेल सिटी)। रेलवे स्टेशनों पर अब लंबी लंबी लाइनें लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप अपने मोबाइल फोन से टिकट ले सकेंगे। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन अंतर्गत पांच मंडलों पर यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके लिए एक विशेष यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। समस्तीपुर रेल मंडल के यात्री 16 जुलाई से मोबाइल से टिकट काट सकेंगे।

समस्तीपुर रेल मंडल के 36 स्टेशनों पर मोबाइल फोन से साधारण रेल टिकट की सेवा शुरू कर दी गई है। अब यात्री घर बैठे स्मार्ट फोन से किसी भी स्टेशन के लिए रेल टिकट खुद से काट सकते हैं। स्मार्ट फोन से प्लेटफार्म टिकट के साथ मासिक टिकट कटने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जा कर यूटीएस मोबाइल टिकटिंग एप डाउनलोड करना होगा। उस एप की सहायता से यात्री अपना टिकट काट सकते है।

पैसेंजर्स को अपने स्मार्ट फोन से क्रीस द्वारा बनाया गया यूटीएस ऑन मोबाइल एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर मोबाइल में ऑपेन करना होगा। इस एप के सहारे यात्री जनरल टिकट, मंथली सीजन टिकट आदि कटवा सकते हैं।

सबसे पहले एप को आईडी प्रूफ देकर रजिस्टर्ड करना होगा। उसके बाद आर वॉलेट में पैसा रिचार्ज कर मोबाइल में टिकट बुक करा सकते हैं। आर वॉलेट में कम से कम 100 से लेकर पांच हजार रुपए तक रख सकते हैं। मोबाइल से जनरल टिकट लेने पर यात्री को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

यूटीएस ऑन मोबाइल एप पेसेंजर के नजदीकी स्टेशन से 20 मीटर से 2 किलोमीटर की दूरी तक काम करेगा। 20 मीटर से कम दूरी रहने पर एप से जेनरल टिकट नहीं कटेगा। इसे जीओ फेनसिंग कहते हैं। बताया गया कि यह सुविधा चलती ट्रेन और स्टेशन कैंपस में नहीं मिलेगी। मोबाइल एप का टिकट रात 12 बजे तक ही वैध रहेगा।

समस्तीपुर रेल सिटी
ट्विटर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here