तैयारी शरू- जयनगर और सकरी के बीच अब 110 किलोमीटर की रफ़्तार से चलेंगी ट्रेन

0
2481

जयनगर से सकरी के बीच रेल लाइन को जल्द ही बदला जाएगा। करीब 40 किलोमीटर लम्बे रेल लाइन को बदलने के लिए करीब 14 करोड़ 66 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसको लेकर रेलवे ने टेंडर भी निकाल दिया है। संभावना है कि टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही काम शुरू हो जायेगा। जिसके बाद इस रेलखंड के यात्रियों को सफर में कम समय लगेगा।

फिलहाल जयनगर से सकरी के बीच सिर्फ अधिकतम 80 किलोमीटर प्रति घंटे । जिसे बढ़ाकर करीब 110 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार करने की योजना है। इसके लिए जयनगर से सकरी के बीच स्लीपर बदलने का काम पिछले एक साल से चल रहा है।

बता दें कि स्लीपर की दूरी अधिक रहने के कारण इस रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड नहीं बढ़ रही है। इससे जयनगर से दरभंगा के बिच करीब 70 किमी. की दूरी तय करने में में भी ट्रैन से यात्रियों को तीन से चार घंटे का समय लगता है। एक तो सिंगल लाइन उपर से ट्रेन की स्पीड 110 की जगह सिर्फ 80 किमी. रहने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । बार-बार यात्री इस रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलमंत्री एवं डीआरएम को लिख रहे हैं। रेल परामर्शदात्री समिति के पूर्व सदस्य विष्णुदेव भंडारी ने रेलमंत्री से शीघ्र जयनगर -दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की मांग की है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here