इस दिन लॉन्च हो सकती है T-18 ट्रेन। 180 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी रफ्तार, इन दो शहरों से शुरू होगा परिचालन।

0
441

दिल्ली: देश की पहली सेमी बुलेट ट्रेन को चलाने की तैयारी जोरों पर है, कोटा जंक्शन से कुरलासी स्टेशन के बीच 2 दिसंबर को उच्च गति से चला कर इसका परीक्षण किया गया। रेलवे की माने तो T-18 को आम नागरिकों के लिए पटरी पर लॉन्च करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। भिरतीय रेल के सेंमी हाईस्पीड इस ट्रेन के डिब्बों में 52 सीटों की क्षमता होगी और 16 डिब्बों के साथ के साथ इसका परिचालन किया जायेगा।

25 दिसंबर से हो सकती हैं शुरुआत

रेलवे इस ट्रेन को 25 तारीख से बनारस से दिल्ली के बीच चला सकती हैं, इसे पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर श्रधांजलि के तौर पर देश को समर्पित किया जायेगा। मालूम हो की 25 दिसंबर देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन के तौर पर जाना जाता हैं। रेलवे इसको लेकर ट्रायल का दौर जारी रखे हुए हैं, जिसके बाद मुख्य सुरक्षा आयुक्त से सीआरएस करा कर मंजूरी लिया जायेगा। फिलहाल 25 तारीख तक इसे चलाने की कोशिश जोरों पर है, जल्द ही इसके परिचालन की तारीख की घोषणा रेलवे द्वारा जल्द कर दी जायेगी।

आम ट्रेनों से महंगा होगा सफर

AD: LADIES POWER FITNESS GYM, DARBHANGA

नयी सेमी हाईस्पीड ट्रेन का सफर भारतीय रेलवे के आम ट्रेनों से मंहगा होगा, टिकटों की कीमत पर रेलवे की ओर से फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई हैं। मालूम हो की रेलवे ने अपनेT-18 ट्रेनों पर जोर शोर से काम कर किया है, और इसके लिए करोड़ों रूपये खर्च भी किये जा चुके हैं। दिल्ली और वाराणसी के बीच इसे 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौराने की योजना हैं, इसके साथ ही दोनों शहरों की दूरी सिमट कर आठ घंटे की रह जायेगी।

ट्रेन में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

रफ्तार के साथ ट्रेन में यात्रियों की सुविधा का भी विशेष ख्याल रखा गया हैं, यात्रियों को सफर में वाईफाई की सुविधा मिलेगी। साथ ही मोबाइल चार्जिंग, क्लाइमेट कंट्रोल जैसे व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे यात्रियों का सफर और आसान हो सकेगा। दिल्ली- बनारसी के बाद इसे अन्य शहरों से भी चलाने की योजना हैं, जिसके तहत पटरियों को अपग्रेड कर इसकी सेवाओं का विस्तार किया जा सकेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here