जाने। व्हाट्सएप पर अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस कैसे देखे?

0
707

टेक इन हेल्प : पहले ट्रेन की लाइव स्थिति जानने के लिए या तो पूछताछ कक्ष में फोन करना पड़ता था, या फिर इंटरनेट पर पीएनआर ( passenger name record) के जरिए जानकारी लेनी पड़ती थी। लेकिन इन sites पर कई बार जानकारी अपडेट्स नहीं होती है, तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर के ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं !

व्हाट्सएप पर ट्रेन की लाइव स्थिति कैसे पता करें।

ट्रेनों की आने की देरी और लगातार ट्रेन से सफ़र करने वाले यात्रियों की तरफ से मिलने वाली शिकायतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक स्कीम लाया हैं, जिसकी मदद से आप whatsapp के जरिये आल अपने ट्रेन का Live status घर बैठे – बैठे चेक कर सकते हैं , और अब आपको ट्रेन के बारे में जानकारी लेने के लिए रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर फोन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Step -1 सबसे पहले अगर आप अपना whatsapp को अपडेट नहीं किये हैं तो, play store या app store से अपडेट कर लें।

Step -2 अब आपको इस नंबर (7349389104) को अपने फ़ोन में save करना हैं जो की makemytrip का हैं, तो आप makemytrip नाम से save कर सकते हैं।

Step -3 अब आप अपने whatsapp app को ओपन करें और search करके makemytrip का चैट विंडो को open करें।

Step -5 अब आप messege box में आप ट्रेन नंबर डालकर ट्रेन का status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , ठीक ऐसे ही आप अपना PNR नंबर डाल कर अपने बुकिंग स्टेटस की जानकारी भी पा सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here