भारतीय रेल द्वारा माल ग्राहकों की सुविधा के लिए ‘‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘‘ की शुरूआत

0
361

वैगनों को ट्रैक और ट्रैस करने सहित कई सुविधाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध

फ्रेट बिजनेस बढ़ाने और माल ग्राहकों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा सराहनीय कदम उठाया गया है। डिजिटल इंडिया के विस्तार में भारतीय रेल अहम भूमिका निभा रही है। इसी दिशा में नया कदम है ‘ फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘ का गठन। भारतीय रेल द्वारा नए ग्राहकों को रेलवे के माध्यम से माल परिवहन के लिए प्रेरित करने और मौजूदा ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई है। ‘ फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘ को विशेष रूप से कस्टमर्स फस्र्ट के सिद्धांत पर डिजाइन और विकसित किया गया है। माल ढुलाई को इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल के द्वारा गाड़ी का रूट, जहां माल पहुंचाना है वहां की दूरी, माल ढुलाई का भाड़ा आदि देख सकते हैं ।


इस पोर्टल द्वारा ग्राहक फ्रेट सेवाओं से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां एक क्लिक में https://fois.indianrail.gov.in/Rail SAHAY/ पर लागइन करके प्राप्त कर सकते हैं। इससे मालगाड़ियों का पूरा टाइम टेबल, कंसाइन्मेंट का सही लोकेशन बताने के लिए जीआईएस आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम, अनुमानित भाड़े की जानकारी,ऑन-ए-टर्मिनल और आन-ए-वैगन जैसी स्कीमों से जुड़ी जानकारियों सहित अन्य कई सूचनाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगी ।

‘ फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘ पोर्टल के माध्यम से कोई भी स्टेक होल्डर भारतीय रेल से अगर कोई मदद चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं, तो इस पोर्टल के द्वारा वो अपना सुझाव दे सकते हैं। भारतीय रेल द्वारा पोर्टल पर प्राप्त होने वाले सभी सुझावों की रियल टाइम माॅनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। इस प्रकार यह पोर्टल माल ग्राहकों के लिए काफी लाभदायक है ।

माल ग्राहकों की परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे अधिकारियों से संपर्क स्थापित करने में भी यह पोर्टल एक चैनल प्रदान करता है । फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल पर समय-समय पर माल ग्राहकों द्वारा विविध प्रकार की जिज्ञासाएं प्रकट की जाती है, जो मंडल तथा मुख्यालय स्तर पर गठित बिजनेष डेवलपमेंट यूनिट को संभावित माल ग्राहकों तक पहुंचने में मददगार साबित हो रहा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here