साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, शुभ या अशुभ जानिए विस्तार से

0
1128

एके अंशु: आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण दुनिया के कई क्षेत्रों में देखा जायेगा। भारत के समय के अनुसार यह ग्रहण आज ही यानी दिनांक 11 अगस्त को दोपहर 01:32 मिनट से लेकर शाम को 05:01 मिनट तक चलेगा। पूरे सूर्यग्रहण की अवधि 3 घंटे 28 मिनट तक चलेगी।


साल का अंतिम सूर्य ग्रहण का कब, कहाँ और किस पे पड़ेगा प्रभाव

ये ग्रहण कुछ चुनिंदा देशो में ही दिखाई देगा, फिलहाल भारत मे इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा। आपको बता दे कि ये ग्रहण कनाडा, नीदरलैंड, फिनलैंड, आइसलैंड,चीन, मंगोलिया, नॉर्वे, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया और रूस जैसे देशो में दिखेगा। भारत में ना दिखने के कारण, ज्योतिष के अनुसार ये आंशिक सूर्य ग्रहण कहलायेगा। चूंकि आंशिक ग्रहण इससे भारत मे नही देख जा सकेगा, इसलिए सूतक के नियम लागू नही होंगे लेकिन इसका असर जरूर रहेगा ।

सूर्यग्रहण का होगा व्यापक असर

इस ग्रहण में सूर्य का संयोग चंद्र बुध और राहु से बना हुआ है, जिस से जल से संबंधित समस्याओं से दो चार होने की संभावना जताई जा रही हैं। साथ ही राहु के ग्रहण से संयोग के कारण राजनैतिक उथल-पुथल की संभावना भी बताई था रही हैं। साथ ही इस सूर्यग्रहण का असर राशियों पे परना भी तय है और इसका असर 10 से 15 दिनों तक रह सकता है।

आपको बता दे कि इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 15 फरवरी को पड़ा था और वहीं दूसरा ग्रहण 13 जुलाई को पड़ा था। आज इस साल का तीसरा और अंतिम और खतरनाक सूर्यग्रहण माना जा रहा है, जिससे कई राशियों पर प्रभाव पड़ने की प्रबल संभावना है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here