पटना-कोलकाता सहित देश भर में बनाये जाएंगे 10 नये बुलेट ट्रेन हाई स्पीड कॉरिडोर।

0
857

रेलवे ने बुलेट ट्रेन के द्वारा देश के प्रमुख छः शहरों को राजधानी से जोड़ने की योजना बनायी हैं। मालूम हो कि बुलेट ट्रेन को लेकर भारतीय रेलवे एक बड़े स्तर से इस योजना पर काम शुरू करने जा रहा है। इसी को ले रेलवे ने केन्द्र को प्रस्ताव भी भेजा हैं। जहां इस प्रस्ताव में 10 बुलेट ट्रेन के कॉरिडोर को तैयार करने की परियोजना के लिए मंजूरी मांगी गई है।

17000 रेलवे नेटवर्क को 1.2 लाख लंबे रेल नेटवर्क से कनेक्ट करने की योजना

बताते चलें कि माल ढुलाई की क्षमता को दोगुना से भी ज्यादा करने के साथ ही हाईस्पीड ट्रेनों के लिए लगभग 6000 किलोमीटर लंबाई से 10 नये कॉरिडोर बनाये जाएंगे। जो कि इन शहरों से दिल्ली-मुम्बई, दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-अमृतसर, पटना-कोलकाता और चेन्नई-बेंगलुर के बीच बनाने की योजना है। मालूम हो कि रेलवे ने फिलहाल पूरा ध्यान 1.2 लाख ‌किमी लंबे रेल नेटवर्क से 17000 किमी रेल नेटवर्क को जोड़ने पर किया है। जिसके लिए इसपर 5 लाख रुपए से भी अधिक खर्च किए जाएंगे।

गोल्डेन क्वाडिलेट्रल के समांतर ही रेलवे ट्रैक को तिहरा करने की योजना

मालूम हो कि कॉरिडोर बनाने की इस परियोजना को पूरा होने में लगभग 10 साल लगेंगे। जहां इसमें 10 लाख करोड़ रुपए निवेश करने की जरूरत पड़ेगी। वैसे अभी यह योजना शुरूआती दौर में हैं। बता दें कि वर्तमान में केवल एक हाईस्पीड कॉरिडोर मुम्बई-अहमदाबाद पर काम चल रहा है। वहीं गोल्डेन क्वाडिलेट्रल के बराबर ही रेलवे ट्रैक को तिहरा करने की भी योजना है। जिससे सड़कों पर यातायात कम हो जाएं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here