रेलवे स्टेशनों समेत हवाई अड्डा, बस स्टैंड और माॅलों में मिलेगी मिट्टी से बनी कुल्हड़ में चाय, प्लास्टिक से बने गिलासों का होगा इस्तेमाल बंद।

0
909

प्लास्टिक से बनी गिलासों का इस्तेमाल रोकने के लिए मिट्टी से बने कुल्हड़ का इस्तेमाल किया जाएगा। बताते चलें कि केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्राचार किया है। मालूम हो कि देश के दो वाराणसी और रायबरेली स्टेशन पर कुल्हड़ में चाय परोसी जाती है।

100 स्टेशनों पर कुल्हड़ अनिवार्य

रेलवे मंत्री को 100 स्टेशनों पर कुल्हड़ को अनिवार्य करने के लिए निर्देश दिया गया है। जिसमें रेलवे स्टेशन समेत एयरपोर्ट, बस डिपो और माॅल में भी इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे कुम्हारों को बाजार मिलेगा। वहीं इसके साथ ही प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद होने से पर्यावरण को नुकसान कम पहुंचेगा।

स्वास्थ्य के साथ पर्यावरण भी सुरक्षित

बताते चलें कि केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कुल्हड़ के उत्पादन के लिए, ग्रामोद्योग आयोग को मांग बढ़ने की स्थिति में आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने को कहा है। मालूम हो कि 15 साल पहले पूर्व केन्द्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद ने भी रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ में चाय बेचने की घोषणा की थी। मिट्टी से बने इस बर्तन में चाय पीने से स्वास्थ्य को कोई हानि नहीं होगी। वहीं इसके साथ कुम्हारों को अपनी व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here