दरभंगा मे बन रहा है 210 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, महानगरों के बड़े अस्पतालों की तरह होगी हर सुविधा।

0
3602

दरभंगा,अभिनव: सूबे के दूसरे सबसे बड़े मेडिकल हब दरभंगा में 210 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का निर्माण जारी है। दरभंगा में बन रहे सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल को बहुमंजिले ब्लॉक के तौर पर तैयार किया जा रहा हैं। सर्जिकल भवन के ठीक सामने बन रहे अस्पताल में एक साथ आठ सुपरस्पेशलिटी विभाग अवस्थित होगें।

महानगरो के निजी अस्पतालों की तरह होगी सुविधा

ऐसा दिखेगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

दरभंगा मे बन रहे इस अस्पताल के सभी विभाग एसी और लिफ्ट से सुसज्जित रहेगें। ग्राउन्ड फ्लोर डॉक्टरों और कर्मियों के वाहनों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसी ग्राउन्ड पर पावर स्टेशन, कीचेन समेत कई अन्य व्यवस्था रहेगी। पूरे बिल्डिंग को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है की डॉक्टरों और मरीजों को आने जाने के लिए अलग अलग लिफ्टों होगा। साथ ही दवाओं से लेकर उच्चस्तरीय इलाज तक के लिए परिजनों को सारी सुविधाएं अस्पताल के अंदर उपलब्ध रहेगी।

210 बेड का होगा अस्पताल

निर्माणाधीन अस्पताल

निर्माणाधीन सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के विभागों में कुल 210 बेड के आधा दर्जन वार्ड बनेंगे, साथ ही इसके अलावा हरेक विभागों का अपना अलग- अलग आईसीयु होगा। यह भवन का निर्माण एचएलएल इंट्रोहेल सर्विस लिमिटेड दिल्ली बना रही है, जिसका टेंडर 2015 मे इस कंपनी को मिला था। पूरी योजना पर प्रधानमंत्री स्वास्थ सुरक्षा योजना के तहत 2011 में मोहर लगी थी। मालूम हो की दरभंगा बिहार का दूसरा सबसे पुराना मेडिकल कॉलेज हैं। उत्तर बिहार सहित नेपाल की बड़ी आबादी दरभंगा के स्वास्थ्य सुविधाओं पर निर्भर हैं। ऐसे में इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण के बाद लोगों को इलाज के लिए महानगरो का रूख नहीं करना होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here