स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से अब देश के किसी भी कोनें मे पढ़ सकेंगे बिहार के छात्र

0
759

पटना: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की महत्वाकांक्षी योजना लागू करने वाले बिहार ने अपने छात्रों को नयी खुशखबरी दी हैं। अब इस स्टूडेंट कार्ड का फायदा सिर्फ बिहार मे ही पढ़नेवाले छात्र ही नहीं, बल्कि देश के किसी भी क्षेत्र मे शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र उठा सकेंगे। नीतीश कुमार ने पटना मे एक समारोह मे यह घोषणा करते हुए कहा की बिहार के छात्रों को अब बिहार के बाहर भी इसका लाभ मिलेगा, और आर्थिक रूप से कमजोर छात्र बिना किसी बाधा अध्ययन कार्य कर सकेंगे।

मिलेगा अधिक छात्रों को लाभ

बिहार के मुखिया नीतीश कुमार की घोषणा से अब इस योजना के दायरे मे बिहार के हर वो छात्र आ जायेगे, जो बिहार से बाहर पढ़ाई करने के कारण अब तक इसका लाभ नहीं ले पा रहे थे। बिहार मे इस योजना का जिमा बिहार वित्त शिक्षा निगम के हाथो हैं, जो ऐसे जरूरतमंद छात्रों तक इस क्रेडिट लोन का वितरण करती है। फिलहाल सरकार के इस घोषणा से बाहर जा कर अच्छी शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की तादाद बढ़ोत्तरी की उम्मीद हैं। मौजूदा समय मे आर्थिक तौर पर कमजोर छात्रों का बाहर के अच्छे विश्वविद्यालय मे शिक्षा प्राप्त करने का आंकड़ा 13 से 14 फीसदी है, जिसके अब बढ़ कर 30 से 35 फीसदी होने की उम्मीद है।

सात निश्चय योजना मे से एक है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

नीतीश सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम मे से आर्थिक तौर पर कमजोर छात्रों के लिए धन राशि उपलब्ध कराना एक निश्चय है। बिहार के बाहर रह रहे छात्रों के लिए ऐसी योजना लागू करने वाला बिहार अपने तरह का पहला राज्य है। मालूम हो की इस कार्ड के फायदे के लिए छात्रों की न्यूनतम आहार्ता मेट्रिक पास होना रखी गई है। जिसके बाद आगे की पढाई के लिए बिहार सरकार बिहार वित्त शिक्षा निगम के जरिए, छात्रों को पढ़ाई के लिए जरूरी धन का वितरण करती हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here