दिल्ली हावड़ा रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन दौड़ाने की तैयारियां जोड़ो पर,160 से 200 किमी प्रति घंटे होगी रफ्तार

0
4275

रेलवे ने दिल्ली से हावड़ा के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन दौड़ाने की तैयारियों में लग गया है। दिल्ली कानपुर लखनऊ मार्ग को भी शामिल किया गया है। कुल 1525 किमी लंबे रेलखंड पर 160-200 किमी की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेगी। इलेक्ट्रिकल, सिग्नल और मेकैनिकल विभाग में होने वाले बदलाव के लिए कुल 6974 करो की राशि खर्च की जाएगी।

लगाए जाएंगे ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम और ब्लॉक प्रुविंग एक्सेल काउंटर

चालकों को दुर्घटना रहित 160 कमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम लगाए जाएंगे जिससे चालक को सिग्नल और इंटरलॉकिंग की जानकारी मिलती रहेगी और चालक को ट्रेन चलाने में सहूलियत होगी। लगेगा ब्लॉक प्रुविंग एक्सेल काउंटर जिससे सेमी हाई स्पीड ट्रेन के चलने के साथ एक पटरी पर दो ट्रेन न आ सके। ब्लॉक प्रुविंग एक्सेल काउंटर एक स्टशन से दूसरे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों के पहिये को गिनने के बाद स्टेशनों से गुजरने के बाद ही सिग्नल में बदलाब करेगा।

12 घटे में पूरा होगा दिल्ली से हावड़ा का सफर

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने नईदिल्ली से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है। यह ट्रेन दिल्ली से हावड़ के बीच 1441 किमी की दूरी 12 घटे में तय करेगी। 160 किमी की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए ट्रैक में बदलाव किया जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here