SBI ग्राहक कृपया ध्यान दें, 31 दिसंबर से पहले बंद हो जाएंगी ये 4 बैंकिंग सेवाएं

0
2593

सार्वजनिक क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अगले दो महीनों के भीतर अपनी चार बैंकिंग सेवाओं को ग्राहकों के लिए बंद करने जा रहा है। बैंक की ओर से की गई पूर्व घोषणा के अलावा बैंक के स्ट्राइप आधारित डेबिट कार्ड भी इस साल के आखिर तक काम करना बंद कर देंगे। वहीं एसबीआई नकद निकासी पर भी कुछ प्रतिबंध लगाने जा रहा है और साथ ही इसकी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं से जुड़े नियमों में भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आप भी एसबीआई ग्राहक हैं तो जाहिर तौर पर आपको यह खबर पढ़नी चाहिए। हम अपनी इस खबर में आपको उन्हीं सेवाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें एसबीआई बंद करने जा रहा है।

निकासी
31 अक्टूबर के बाद से जो भी ग्राहक क्लासिक और मैस्ट्रो एटीएम-कम-डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं वो प्रतिदिन 20,000 रुपये से ज्यादा की निकासी नहीं कर पाएंगे। इससे पहले ऐसे कार्ड पर निकासी की सीमा 40,000 रुपये की थी लेकिन एसबीआई ने इसे एटीएम फ्रॉड को रोकने के इरादे से कम कर दिया ताकि डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिया जा सके। इन बदलावों से काफी सारे लोग प्रभावित हो सकते हैं।

1 नवंबर से बंद हो जाएगा ई-वॉलेट SBI Buddy
एसबीआई आपना मोबाइल वालेट SBI Buddy को भी 1 नवंबर से बंद करने जा रहा है। एसबीआई का कहना है कि जीरो बैलेंस वाले SBI Buddy वॉलेट को पहले ही बंद किया जा चुका है। हालांकि जिन वॉलेट में पैसा है उनका क्या है इस पर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है। इस एप के करीब 12 मिलियन यूजर्स हैं जिसके बंद होने से ये लोग प्रभावित हो सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग
एसबीआई ने नोटिफिकेशन के जरिए ग्राहकों से कहा है कि ग्राहक अगर चाहते हैं कि उनकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा चालू रहे तो उन्हें अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ लिंक कराना ही होगा। ऐसे में जिन ग्राहकों ने अभी तक ऐसा नहीं किया है उन्हें अपनी नजदीकी शाखा में जाकर ऐसा कराना होगा। अगर आप तय समय सीमा के भीतर अपने खाते को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं कराएंगे तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा ब्लॉक कर दी जाएगी।

डेबिट कार्ड
आरबीआई के दिशानिर्देश के मुताबिक एसबीआई ने इससे पहले घोषणा की थी कि सभी मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड 31 दिसंबर से काम करना बंद कर देंगे। बैंक की ओर से ग्राहकों को कहा गया है कि वो अपने पुराने कार्ड को नए अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप कार्ड से बदलवा लें। एसबीआई इसके लिए निशुल्क सेवा दे रहा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here