आरा सासाराम रेल विद्युतीकरण परियोजना का शिलान्यास करेंगे रेलमंत्री।

0
748

पटना: रेल मंत्री पीयूष गोयल आज आरा में होगें, वहां वो 91.29 करोड़ की लागत से विद्युतीकरण की योजना का शिलान्यास करेंगे। फिलहाल विद्युतीकरण का लक्ष्य 2019 अगस्त तक हर हाल में पूरा कर इलेक्ट्रिक इंजन दौरा देने की है, मालूम हो की 97 किलोमीटर लंबे आरा सासाराम रेल लाइन विद्युतीकरण एस्टीमेट बीते ही बर्ष बनाया गया था। पहले चरण में आरा से विक्रमगंज तक 50 किमी तक रेलवे लाइन का विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

रेलवे दोहरीकरण से बढ़ेगी सुविधा

आरा- सासाराम विद्युतीकरण से क्षेत्र और रेलवे को विशेष लाभ होगा। इससे जहां ट्रेनो का परिचालन ससमय किया जा सकेंगा, वहीं नयी ट्रेनों के परिचालन की संभावना भी बढ़ेगी। विद्युतीकरण की बात करे, तो 97 किलोमीटर लंबे इस खंड के विद्युतीकरण से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जा सकेगी। अपने बिहार दौरे पर आरा सासाराम दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना के साथ कई अन्य परियोजनाओं का भी रेल मंत्री उद्घाटन करेंगे। आरा सासाराम विद्युतीकरण की बात करे तो इससे सालाना डीजल पर होने वाले आय मे भी रेलवे कटौती की जा सकेंगी। फिलहाल रेलवे की माने तो 2019 अगस्त तक इस क्षेत्र मे इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन होने लगेगा।

कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्धघाटन

रेल मंत्री जहा पटना मे मंत्री पटना-दीघा रेल लाइन की जमीन बिहार सरकार को औपचारिक रूप से सौपेंगे, साथ ही वे बिहार के कई क्षेत्रों मे ओवरब्रिज का शिलान्यास भी करेंगे। इसके साथ ही आमान परिवर्तन के तहत तैयार रक्सौल- नरकटियागंज और हरनगर- बिरौल नयी रेल लाइन पर भी वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखा ट्रेनों को रवाना करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here