फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे की कहानी जानिए, निराशा और दुःख भरी है

0
594

आज दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है।

हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। इस दिन फिलहाल एक दोस्त दूसरे दोस्त को गिफ्ट और कुछ ग्रीटिंग्स देते हैं। ये पहली बार अमेरिका में मनाया गया था, आपको बता दें कि दुनियाभर में लोग इसे बड़े जश्न के साथ मनाते हैं। भारत में भी आज फ्रेंडशिप डे बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।

दिलचस्प है कि फ्रेंडशिप डे को लोग उत्साह के साथ मानते हैं,लेकिन वास्तव में यह कोई उत्साह का दिन नहीं है।

जी हाँ,इस दिन को दोस्त के नाम पर याद किये जाने की कहानी बेहद निराशा और दुःख से सनी है।

चलिए आज हम आपको फ्रेंडशिप डे मनाए जाने की असल कहानी से परिचित कराते हैं।

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत साल 1935 में अमेरिका से हुई थी। ऐसा कहा जाता है कि अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया था और जिसके दुःख में उसके दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) मनाने का प्रस्ताव अमेरिकी सरकार के समक्ष रखा गया था।

इस हादसे के बाद लोगों के इस प्रस्ताव को सरकार ने पहले तो मानने से बिल्कुल मना कर दिया था लेकिन उनके गुस्से को शांत करने के लिए बाद में अमेरिकी सरकार ने लगभग 21 साल बाद 1958 में ये प्रस्ताव मंजूर कर लिया। तभी से अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन फ्रेंडशिप डे मनाने का चलन दुनियाभर में शुरू हो गया।

इससे जुड़े है कुछ अमेजिंग फैक्ट्स भी

● भारत में जहां अगस्त माह के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, वहीं दुनिया के कुछ स्थानों पर यह 30 जुलाई को भी सेलिब्रेट होता है।

● सबसे पहले फ्रेंडशिप डे को 1930 में हॉलमार्क कार्डस की ओर से प्रमोट किया गया था।

● संयुक्त राष्ट्र की ओर से 30 जुलाई को इंटरनेशनल डे ऑफ फ्रेंडशिप घोषित किया गया है, फिर भी दुनिया के ज्यादातर देशों में अगस्त का पहला रविवार ही फ्रेंडशिप डे के रूप में सेलिब्रेट होता है।

● वर्ष 1998 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नैनी अन्नान ने विनी द पूह को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप एंबेसडर घोषित किया था।

●फ्रेंडशिप डे का चलन भारत, नेपाल, बांग्लादेश के साथ ही दक्षिणी अमरीकी राज्यों में भी है।

● इस दिन जो उपहार दिए जाते हैं, उनमें फ्रैंडशिप बैंड सबसे ऊपर है। इसके बाद कार्ड और फूलों का स्थान है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here