आज से दौडे़गी रक्सौल- नरकटियागंज के बीच ट्रेन, हरनगर-दरभंगा रेल खंड का भी उद्घाटन आज

0
9333

नरकटियागंज: आज से दरभंगा- बिरौल रेल खंड, दरभंगा हरनगर के रूप मे बदल जायेगी। वहीं कभी प्रमुख रेल मार्ग रहा दरभंगा-नरकटियागंज खंड ब्रॉडगेज के रूप में परिवर्तित हो खुल जायेगा। दरभंगा-नरकटियागंज हो सहरसा, दरभंगा, मधुबनी, झंझारपुर, समस्तीपुर, बरौनी के लिए नया रास्ता खुल जायेगा, उत्तर बिहार को लंबे इंतजार के बाद दो बडे़ सौगात रेलवे के द्वारा मिलेंगे। इसको ले कर तैयारी जोरों पर है, दोनों खंडों का अधिकारिक तौर पर उद्घाटन कुछ देर बाद होना है।

पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन

मालूम हो की आज रेल मंत्री पीयूष गोयल पटना में मौजूद रहेगें, जहां से वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरनगर से दरभंगा और रक्सौल से नरकटियागंज के लिए हरी झंडी दिखा ट्रेनो को रवाना करेंगे। इस उद्घाटन समारोह के साथ ही हरनगर जहां अधिकारिक तौर पर रेल मैंप पर आ जायेगा, वहीं नरकटियागंज-रक्सौल ब्रॉडगेज खंड के रूप मे उपस्थिति दर्ज करायेगा।

नरकटियागंज-रक्सौल रेल खंड

नरकटियागंज- रक्सौल रेल खंड की बात करें तो यह दरभंगा से लाईन गौरखपुर जाने वाली लाइन का अहम हिस्सा होगा, जिससे गौरखपुर और दिल्ली की दूरी 90 किलोमीटर तक कम हो जायेगी। फिलहाल उद्घाटन के बाद इस खंड पर दो जोड़ी ट्रेन का नियमित परिचालन होगा, साथ ही भविष्य मे समस्तीपुर- दरभंगा- सीतामढ़ी- रक्सौल- नरकटियागंज- गौरखपुर हो दिल्ली तक नयी ट्रेनों की भी दौड़ने की संभावना है। दरभंगा की बात करें तो दरभंगा- गौरखपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस और प्रस्तावित दरभंगा- अजमेर का परिचालन इस मार्ग हो किया जा सकता हैं।

दरभंगा- हरनगर रेल खंड

दरभंगा हरनगर खंड का भी उद्घाटन हरनगर से दोपहर 12:15 बजे रेल मंत्री द्वारा होगा, जिसके बाद यहां से बाबा नगरी कुशेश्वरस्थान सीधे दरभंगा से जुड़ जायेगी। मालूम हो की पहले बिरौल तक ही ट्रेन का परिचालन होता था, दस साल के बाद बिरौल से हरनगर के बीच 8.6 किलोमीटर का विस्तार किया गया है। पूरा खंड सकरी-हसनपुर रेल लाइन का हिस्सा है, जिसमें अगला पड़ाव हरनगर से कुशेश्वरस्थान होगा। मालूम हो की इस लाइन की मंजूरी ललित नारायण मिश्रा के रेल मंत्री रहते मिली थी, और कार्य राम विलास पासवान और लालू प्रसाद के रेल मंत्री रहते हुआ था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here