RRB Recruitment: 9 अगस्त को हुए एएलपी, टेक्निकल एग्जाम में पूछा गया ऐसा सवाल

0
1091

रेलवे में नौकरी पाने की रेस शुरू हो गई है। गुरुवार 9 अगस्त को देशभर के हजारों केंद्रों पर लाखों परीक्षार्थियों ने पहले चरण की सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) परीक्षा दी। आज भी लाखों परीक्षार्थी अपने अपने केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचे हैं। तीन शिफ्टों में परीक्षा हो रही है। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर उनकी शिफ्ट, परीक्षा समय व परीक्षा केंद्र की जानकारी दी गई है। अब आगे की आरआरबी परीक्षा 13, 14, 17, 20, 21, 29, 30 और 31 अगस्त को होगी। 9 अगस्त को हुई परीक्षा में उम्मीदवारों से GST से एक प्रश्न पूछा गया।

असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती परीक्षा देने के लिए राजस्थान के मेवाड़ से दिल्ली आए कमल कुमार ने बताया कि उनका पेपर अच्छा गया। उनके अनुसार एक घंटे का समय इस एग्जाम के लिए कम है। 75 प्रश्न में से 65 अटेंप्ट कर पाया। कुल मिलाकर पेपर अच्छा गया। वे फर्स्ट स्टेज में सीबीटी क्लीयर होने की उम्मीद कर रहे है।

करेंट अफेयर वाले भाग में आया GST से जुड़ा सवाल

प्रश्नों को लेकर कमल कुमार ने बताया कि करंट अफेयर से कुछ सवाल थे। एक सवाल था कि GST सबसे पहले किस देश में लागू किया गया था? इस प्रश्न का उत्तर फ्रांस है। सबसे पहले जीएसटी (Goods and Services Tax) 1954 में फ्रांस में लागू हुआ। इसके बाद जर्मनी, इटली, यूके, साउथ कोरिया, जापान, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जीएसटी लागू कर चुके हैं। भारत में जीएसटी 1 जुलाई 2017 को लागू हुआ।

इसके अलावा एक ओर सवाल था। दादा साहब फाल्के पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है। भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है।

गौरतलब है कि परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड है। कंप्यूटर पर ही प्रश्न पूछे जाते हैं और उसी पर क्लिक कर ऑप्शन चुनते ही जवाब देना होता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here