रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर: अब स्टेशन पर पहुंचना होगा 20 मिनट पहले, अलर्ट: नहीं पहुंचे तो छूट जाएगी ट्रेन, जानें पूरा मामला

0
5914

रेल यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए तय समय से 20 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। दरअसल रेलवे ने यह कदम 2016 में रेलवे की ओर से मंजूर किए गए इंटीग्रेटेड सिक्यॉरिटी सिस्टम के तहत उठाया है। इसके जरिए अब हर एंट्री पॉइंट पर सिक्यॉरिटी चेकिंग होगी। ऐसे में अगर आप जल्दी स्टेशन पर नहीं पहुंचते हैं तो आपकी ट्रेन छूट सकती है.


रेलवे हवाईअड्डों की ही तरह स्टेशनों पर भी ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से कुछ समय पहले प्रवेश की अनुमति बंद करने की योजना बना रहा है और यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 20 मिनट पहले पहुंचना होगा। रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है। साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। इस तकनीक को शुरू करने के लिए रेलवे पहले स्टेशनों पर ओपनिंग पॉइंट्स की जांच करेगा।  इसके बाद यह तय किया जाएगा कि किस स्टेशन को कहां से बंद किया जा सकता है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here