कोशी के लाल प्रकाश कुमार उर्फ पीके का दंगल

0
2263

सहरसा: सिमरीबख्तियारपुर के रहने वाले प्रकाश कुमार उर्फ पीके जो रंगमंच से निकलकर फिल्मों की दुनिया में अपनी एक पहचान बनाई है, उन्होंने सहरसा के सरडीह गांव से ही स्कूली शिक्षा प्राप्त की। इंटर की परीक्षा सहरसा कॉलेज से 1996 में पास करने के बाद पटना चले गए। प्रकाश कुमार हमेशा पढ़ाई में अव्वल रहे, इन्होंने एनआईटी पटना से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और उसके बाद यूपीएससी की पढ़ाई करने दिल्ली चले गए। दिल्ली जाने के बाद इनका झुकाव फिल्मों और थियेटर की तरफ ज्यादा रहा। दिल्ली में बीपीएससी की मैन्स की परीक्षा पास कर इंटरव्यू तक दे चुके हैं कोशी के पीके, इन्होने बताया कि रंगमंच की दुनिया से ज्यादा लगाव होने के कारण की बीपीएससी के इंटरव्यू और परीक्षाफल पर ध्यान नहीं दे पाए । फिलहाल वो फिल्मों में एक्टिंग के साथ एमटीएनएल में मैनेजर के पद पर कार्यरत है ।

रंगमंच से पीके ने कि कैरियर की शुरुवात

प्रकाश कुमार ने अपनी फिल्मी कैरियर की शुरुआत रंगमंच से की जहाँ उन्हें कई ड्रामा में अहम रोल मिला। साथ ही साथ महेश भट्ट जैसे डायरेक्टर के साथ प्रसिद्ध इंग्लिश ड्रामा “Trial of errors” में काम करने का भी इन्हें मौका मिला। उसके बाद इन्होंने कई ड्रामा,टीवी एड, शॉर्ट फिल्मों और सीरियल में काम किया। V channel पर आने वाले कार्यक्रम झाली अंजलि के टूटे दिल के सपने में भी इन्होंने काम किया है।

तिवारी जी के मित्र है अपने पीके

भाभी जी घर पर है के महशुर करैक्टर निभाने वाले तिवारी जी के प्रकार कुमार अच्छे मित्र है। इन्होंने इनके साथ कई ड्रामा के काम किया है, आज भी दोनों हिमाचल में ड्रामा का एक कार्यक्रम हर साल आयोजित करते है ।

बॉलीवुड में दंगल से मिला ब्रेक

आमिर खान की फिल्म दंगल से इन्हे अहम रोल मिला। जब आखिरी में जब अमीर खान किसी कमरे में बंद रहते है और राष्ट्रगान बज रहा होता है, उस समय बंद कमरे का दरवाजा खोलने वाले प्रकाश कुमार उर्फ पीके नजर आते है। अनारकली ऑफ आरा में इन्होने अकाउंटेंट का रोल भी किया हैं। इन्होंने तीसरी बॉलीवुड फिल्म “दिल पतंग” रही, जो किसी पोस्ट प्रोडक्शन इश्यू के कारण आज तक रिलीज नहीं हो पाई। फिलहाल इनकी चौथी फिल्म कॉमेडी पर होगी जिसकी शूटिंग चल रही है इस फिल्म में इनका अहम किरदार है। प्रकार कुमार कई बॉलीवुड हस्तियों के साथ काम कर चुके है जिनमे विनय पाठक और रजत कपूर भी शामिल है ।

फिल्मों के अलावा खेल से भी रुचि रही

बचपन से मैधावी छात्र रहे पीके को बैडमिंटन खेलने के शौकीन रहे है। हाल में ही बैडमिंटन के खिलाड़ गोपीचंद से मिलने का इन्हें सौभाग्य प्राप्त हुआ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here