जल्द ही राजधानीवासियों को पाईपलाइन के द्वारा होगी गैस आपूर्ति, बनाये जायेंगे नौ सप्लाई स्टेशन्स।

0
1850

पटना: राजधानी के लोगों को जल्द ही गैस रिफिलिंग कराने की समस्या से मुक्ति मिल जायेंंगी, इसके लिए इस साल के अंत तक पाइपलाइन के द्वारा घरों तक गैस पहुँचाने का काम शुरू हो जायेगा। पूरी योजना के आधारभूत ढांचे को तैयार कर जमीन पर उताराने का काम जल्द ही शुरू किया जायेंगा।

फुलवारीशरी शरीफ मे बनेंगा मदर स्टेशन

घरेलू उपयोग के लिए पीएनजी गैसों का मदर स्टेशन फुलवारीशरीफ मे स्थापित किया जायेगा, जिसके साथ नौ रेगुलेटरी स्पलाई स्टेशन भी तैयार किये जायेंगे। फिलहाल पाइपलाइन के एलाइनमेंट का काम पूर्ण हो चुका है और योजनानुसार इन्हें बिछा कर गैसों की सप्लाई पाइपलाइन द्वारा शुरू कर दी जायेंगी। इस के लिए शहर मे वितरण प्रणाली का ढ़ाचा तैयार किया जायेगा, जो की स्टील पाइप और पीवीसी पाइपों को शहर मे बिछा कर बनाया जायेगा। गैस पाइपलाइन का नेटवर्क 1800 किलोमीटर का होगा, और यह मदर स्टेशन और रेगुलेटरी स्टेशन के जरिए जुड़ा होगा।

कनेक्शन के लिए करने होगें 6400 रूपए की अग्रिम राशि का भुगतान

इस सुविधा के लाभ के लिए उपभोक्ताओं का 6400 रूपये खर्च करने होगें। जिसमें 5000 बतौर सिक्योरिटी मनी ली जायेगी, तो एंडवास के तौर पर हजार रूपये लिए जायेंगे। इस हजार रूपये को अगले बिल में समायोजित किया जायेगा। कनेक्शन छोड़ने के साथ ही उपभोक्ताओं को 5000 रूपये वापस कर दिये जायेंगे।

इन क्षेत्रों के 5000 घरों को मिलेगा शुरुआती लाभ

पीएनजी गैस की 1800 किलोमीटर के नेटवर्क का दायरा आरा गार्डन, जगदेव पथ, बीआईटी मेसरा और जलालपुर सिटी के आसपास के क्षेत्र तक होगा। इसके जरिए पहले फेज मे करीब 5000 घरों तक पाइपलाइन से गैस वितरित की जायेगी। इसके लिए जगदेव पथ, पटना एम्स,दानापुर कैंट, सुगना मोड़, गांधी मैदान बस स्टैंड, दानापुर स्टेशन, गायघाट, ट्रासपोर्ट नगर और कंकड़बाग मे रेगुलेटरी स्टेशन बनाये जायेंंगें। इन सब स्टेशनों पर मदर स्टेशन से पीएनजी गैसों को पहुँचाया जायेगा, जहां से आगे इन्हें घरों तक वितरित कर दिया जायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here