बदलेगी पीएमसीएच की तस्वीर, 5400 बिस्तर के सबसे बड़े हॉस्पिटल के रूप मे बदलेंगी सूरत।

0
152

पटना: बिहार में स्वास्थ्य की लचर व्यवस्था के बीच, आधारभूत ढ़ांचा को मजबूत करने की योजना के तहत पटना मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के कायाकल्प की योजना तैयार की गई हैं। प्रस्तावित योजना के तहत 5500 करोड़ की लागत से 5400 बिस्तरों के अस्पताल के रूप में तब्दील किया जायेगा।

योजना के क्रियान्वयन के लिए ऐजेंसी का हुआ चयन

पटना मेडिकल कॉलेज के पुननिर्माण की महत्वाकांक्षी योजना पर राज्य की केबिनेट ने अपनी मंजूरी प्रदान करते हुए,योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी बिहार मेडिकल सर्विसेज ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के जिम्मे सौंपी है। शनिवार को हुई मीटिंग में इस संदर्भ मे अहम फैसला लिया, प्रधान सचिव संजय कुमार ने मीडिया को जानकारी प्रदान करते हुए कहा की इससे स्वास्थ्य क्षेत्र मे बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जा सकेगा। उन्होंने साथ जानकारी देते बताया की 5500 करोड़ की लागत से पूरे अस्पताल को तैयार कर बिहार मेडिकल सर्विसेज ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन लिमिटेड स्वास्थ्य विभाग को सौंप देंगा। योजना के तहत पटना मेडिकल कॉलेज को अत्याधुनिक रूप मे तैयार कर विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस किया जायेगा। पूरे योजना मे 5400 वाले बेड के साथ अस्पताल परिसर को सुव्यवस्थित कर तैयार किया जाना है।

स्वास्थ्य सुविधाओं पर बुनियादी कार्य जारी

पटना में पीएमसी अस्पताल के पुर्ननिर्माण के साथ समस्तीपुर, पुर्णिया सहित कई जिलों मे नये अस्पताल तैयार किये जा रहे है। मौजूदा समय में पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया जैसे शहरों में ही मेडिकल हॉस्पिटल मौजूद है, जिन पर कई जिलो का दवाब होता है। ऐसे में पटना मेडिकल कॉलेज और अन्य जिलो मे बन रहे मेडिकल कॉलेज मौजूदा हॉस्पिटल पर मरीजों की निर्भरता कम करेंगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here