पटना और पाटलिपुत्र अगले साल से दिखेंगे नये लूक मे, एनआईटी टीम तैयार करेंगी नया डिजाइन

0
1115

पटना: पटना जंक्शन एवं पाटलिपुत्र स्टेशन को ‘पीस थ्रू स्ट्रेंथ की थीम पर विकसित करने की योजना पर रेलवे ने काम शुरू कर दिया है है। पटना शहर के दोनों स्टेशनों को इस थीम पर, मौजूदा संरचना मे बिना छेड़छाड़ के विकसित करने की योजना हैं। दोनों स्टेशनों को विकसित कर नए लुक देने के लिए डिजाइनिंग का कार्य एनआईटी पटना के टीम के हाथो सौपी गयी है।

जनवरी 2019 से दो स्टेशन दिखेंगे नये अवतार में

महानगर के रूप मे विकसित होते पटना के कई अहम स्टेशनों का विकास और विस्तार हुआ है, कई स्टेशनों को टर्मिनल का भी रूप दिया गया है। नयी योजना के अनुसार अब रेलवे कुछ अहम स्टेशनों के एलिवेशन पर भी काम करना चाहती हैं। फिलहाल इसके तहत पटना और पाटलिपुत्र स्टेशन का विकास होना हैं, इसके लिए रेलवे ने तिथि निर्धारित कर दी गई है। रेलवे की माने तो 31 दिसंबर तक दोनों स्टेशनों को तैयार कर लिया जायेगा।

पीस थ्रू स्ट्रेंथ की थीम पर होगा निर्माण

दोनों स्टेशनों को विकसित करने में ‘पीस थ्रू स्ट्रेंथ की थीम को ध्यान में रखा जा रहा है। पाटलिपुत्र स्टेशन पर शांति के प्रतीक स्तूप के हूबहू निर्माण होगा, जिसमे शक्ति के प्रतीक के रूप में सिंह के साथ स्तंभ को भी ध्यान में रखा जाएगा। वहीं पटना की बात करें तो जंक्शन के अग्रिम भाग को स्तूप की शक्ल देते हुए वैशाली के लिच्छवी गणराज्य के समय के वियतनामी मंदिर की शक्ल भी देने की कोशिश की जाएगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here