482 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो का निर्माण करेगी DMRC, दो रूटों पर दौड़ेगी मेट्रो,नीतीश कैबिनेट ने दी मंजूरी

0
1648

दिल्ली मेट्रो दुनिया की सबसे बेहतरीन मेट्रो सेवा में से एक है, अब के तर्ज पर मेट्रो रेल पटना मे भी दस्तक देने जा रही हैं। बताते चलें कि बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो ट्रेन चलने का सपना सार्थक होने वाला है। डीएमआरसी 482 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो का निर्माण कार्य कराएगी। पटना मेट्रो को बनाने का लक्ष्य साल 2024 तक रखा गया है। मेट्रो के दोनों काॅरिडोर का काम डीएमआरसीएल को सौंपा गया है। मालूम हो कि DMRCL के रिकार्ड के अनुसार वह तय समय-सीमा और निर्धारित खर्च से कम राशि में मेट्रो का निर्माण कार्य पूरा करती है।

राजेंद्रनगर से बदल जायेगा रूट

पटना मेट्रो के रूट में बदलाब किया गया है। पटना जंक्शन-गांधी मैदान- अशोक राजपथ-बहादुरपुर होते हुए आईएसबीटी जाने वालें मेट्रो के रूट में बदलाब किया गया है। पटना मेट्रो का रूट। राजनेन्द्र नगर के बाद बदल जायेगा। राजेंद्रनगर से कुम्हरार-गंगा ब्रिज और जीरो माइल जाने वाली मेट्रो मार्ग बदलकर मलाही पकड़ी और फिर नए बाईपास होते हुए जीरोमाइल से आईएसबीटी जाएगी पटना मेट्रो।

दोनो फेज के मेट्रो को जोड़ा जाएगा।

दानापुर से पटना जंक्शन से मीठापुर होते हुए एतवारपुर की तरफ जाने वाली मेट्रो मार्ग को बाईपास पर एक अलग लाइन बनाकर दोनों फेज के मेट्रो को जोड़ा जाएगा। दिल्ली मेट्रो कारपोरेशन इस परियोजना को पांच वर्षों में पूरा करेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here