तैयारियां पूरी !! अब पटना की सड़कों पर पेट्रोल से आधे खर्च पर दौड़ेंगे वाहन,प्रधानमंत्री मोदी देने आ रहे ये तोहफा

0
994

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस तोहफेे का पटना वासियों को लंबे समय से इंतजार था। यह इंतजार अब खत्‍म होने जा रहा है। हम बात कर रहे हैं 17 फरवरी को प्रधानमंत्री द्वारा पटना में वाहनों के लिए दो सीएनजी फिलिंग स्टेशन और करीब 300 घरों में पाइपलाइन से नेचुरल गैस की आपूर्ति सेवा के उद्घाटन की। सीएनजी फिलिंग स्‍टेशन की स्‍थापना के बाद वाहन पेट्रोल से आधी कीमत पर फर्राटा भरेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) तैयारियों में जुट गया है।


गेल ने दो जगहों पर लगाए गए सीएनजी नोजल

सूत्रों के अनुसार बेली रोड पर रुकनपुरा स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप ऑटो केयर और पटना सिटी के नगला स्थित सिटी सेंटर पेट्रोल पंप पर सीएनजी का नोजल स्थापित कर लिया गया है। बेली रोड पर गैस की आपूर्ति सीधे पाइप लाइन से होगी, जबकि पटना सिटी के नगला सीएनजी स्टेशन को तत्काल मदर डिस्ट्रीब्यूटरी से टैंकर द्वारा आपूर्ति की व्यवस्था की गई है।

पेट्रोल से आधा खर्च सीएनजी पर

पटना में पेट्रोल की कीमत करीब 75 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल कार से सफर पर प्रति किलोमीटर करीब छह रुपये का खर्च आ रहा है। सीएनजी किट लगाने के बाद कार 2.40 रुपये में किलोमीटर दूरी तय कर सकेगी। दिल्ली में सीएनजी की कीमत प्रति किलोग्राम 44 रुपये और गुडग़ांव में 37 रुपये किलो है। संभावना है कि पटना में सीएनजी की कीमत दिल्ली के बराबर रहे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here