पटना एयरपोर्ट विस्तार पर फिर लगा ग्रहण, सरकार ने ठुकराया रनवे विस्तार की योजना।

0
1711
Patna Airport

पटना: बिहार के एक मात्र शेड्यूलड एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुकूल बनाने की एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की योजना पर पानी फिर गया है। बड़े विमानों के परिचालन और वर्तमान मे विमानों के लैडिंग और टेकऑफ को सुविधाजनक बनाने के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने रनवे का पटना जू तक विस्तार कर इसे 9000 फुट तक करने कि योजना बनाई थी। हाल ही मे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से हुई बैठक मे बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने ऐसी किसी भी संभावना को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होने रनवे के विस्तार के लिए पर्यावरण और जानवारों के अभ्यारण्य से किसी भी प्रकार के छेडछाड को जायज नहीं बताया, दीपक कुमार ने इसके लिए दूसरी योजानाओं पर एयरपोर्ट अथॉरिटी को विचार करने का सुझाव दिया।

क्या थी रनवे विस्तार की योजना

पटना एयरपोर्ट का विस्तार की नयी योजना एयरपोर्ट अथॉरिटी ने तैयार की थी, योजना के तहत पटना का रनवे एसएसपी आवास तक विस्तार होना था। मौजूद पटना अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हो कर भी मानक अनुसार नहीं हैं, जिस वजह से यहां अंतरराष्ट्रीय उड़ाने नहीं हो पा रही हैं। नये प्रस्ताव के तहत एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई एसएसपी आवास के बगल तक बढ़ाने की योजना थी, जिसके अंतर्गत पटेल गोलंबर से ले पास के जू के कोने वाली जमीन की भी जरूरत होती।

नये योजना के तहत रनवे विस्तार के बाद इस रास्ते हो कर गुजरने वाली दो सड़को के लिए टनलों का निर्माण भी होना था। पूरी योजना में सड़क मार्ग को बंद किए बिना ही रनवे विस्तार संभव हो सकता था, पर जू की जमीन सरकार ने देने से साफ इंकार कर दिया है। दरअसल योजना अनुसार पटना एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अनुकूल बनाने के लिए 27 एकड़ जमीन की जरूरत थी। अगर एयरपोर्ट प्रशासन के इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाता तो मात्र 500 मीटर की विजिबिलिटी में विमानों की आवाजाही हो सकती।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here