191वर्ग किलोमीटर में होगा दरभंगा प्लानिंग एरिया का विस्तार, नोटीफिकेशन जारी। ग्रेटर दरभंगा का स्वरूप लेंगा शहर।

0
4624

दरभंगा: नगर निगम के प्लानिंग एरिया की घोषणा नगर विकास एंव आवास विभाग द्वारा कर दी गई हैं, नये सिरे से विस्तार के बाद दरभंगा शहर 191 वर्ग किलोमीटर तक फैल जायेगा। मालूम हो की पूर्व में 19 वर्ग के क्षेत्र मे फैले दरभंगा के विस्तार की तैयारी दरभंगा के तत्कालीन जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर शुुुरू की गई थीं।

एयरपोर्ट और बस स्टैंड आयेंगे निगम क्षेत्र मे

शहर के विस्तार के साथ ही दरभंगा एयरपोर्ट और दिल्ली मोड स्थित बस स्टैंड सहित कई क्षेत्र दरभंगा नगर निगम के अंतर्गत आ जायेंगे। नयें ग्रेटर दरभंगा में जहां पूरब के उत्तरी भाग से दरभंगा सीडी ब्लाॅक के बिजुली, भवानीपुर, ढोई से होते हुए बहादुरपुर सीडी ब्लाॅक के खोजकीपुर, सेंदुर गोपाल दक्षिणी , अहमद सुजवाला, पश्चिमी में केवती रनवे सीडी ब्लाॅक के माधोपुर, मनियारी, हनुमाननगर के जगतपुर । वहीं उत्तर में असरफपुर से होते हुए पश्चिमी भाग के मोहनन मठ, दक्षिणी भाग के बहादुरपुर, रामनगर से हाजीपुर, महम्मदपुर सिंदौर से पश्चिमी के जगतपुर से लेकर कुल 186 गांव शामिल होगें। जिसे लेकर प्लानिंग एरिया को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

नये नोटिफिकेशन के तहत बस स्टैंड अब नगर निगम के अधीन आयेगा, मालूम हो की कैदाराबाद स्थिति बस स्टैड निगम द्वारा संचालित होता था, और यह निगम के आय का बड़ा श्रोत था। नया बस स्टैंड नगर निगम के अधिकार क्षेत्र से बाहर है और फिलहाल नगर विकास विभाग के अधीन है, जिससे निगम की आय में गिरावट आयी है।

होना है ग्रेटर दरभंगा का भी निर्माण

नये नोटिफिकेशन के बाद शहर का दायरा 191.68वर्ग किलोमीटर मे फैल जायेगा। नये आयोजन क्षेत्र का गठन 20 वर्षों को ध्यान में रख किया गया है। इसके तहत अब होने वालें निर्माण बिल्डिंग बाईलॉज के तहत होगा, जिससे शहर का चौमुखी विकास के द्वारा खुलेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here