अब समय से चलेंगी गया से ट्रेनेंं, रेलवे ने बनायी यार्ड में नये लाईन की योजना।

0
769

गया: रेलवे के अधिकारियों के अनुसार गया जंक्शन पर ट्रेनों की लेट लतीफी अब बीते दिनों की बात हो जायेगी और ट्रेनों को समय पर चलाया जा सकेगा। मालूम हो की गया भारतीय रेल के प्रमुख स्टेशनों में से एक है, जहाँ से कई राज्यों के लिए ट्रेन का परिचालन होता है। अति महत्वपूर्ण और मेन लाईन होने के कारण गया पर ट्रेनों का दवाब बहुत हैं, जिनके कारण फिलहाल ट्रेनों का ससमय परिचालन नहीं हो पाता।

बिछेगी जंक्शन स्थिति वासिंग पिट के पास नयी लाइन

नयी योजना के तहत रेलवे अधिकारी गया रेलवे स्टेशन स्थित वाशिंट पिट के पास नयी रेल लाइन बिछाने की तैयारी में जुटे हुए हैं, जिसको ले सर्वे का काम पूरा हो चुका है। रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अतिरिक्त कोच के रखरखाव, ट्रेनों की सफाई, ट्रेनों की शंटिंग के लिए नयी रेल लाइन बिछायी जायेगी। फिलहाल यार्ड पर दवाब होने के कारण जंक्शन पर ट्रेनें समय पर प्लेस नहीं हो पाती साथ ही अतिरिक्त कोच रखने के लिए यार्ड मे जगह नहीं होता। मौजूदा वाशिंग पिट में एक बार में एक ही ट्रेन की शंटिंग, साफ-सफाई की जाती है, साथ ही दूसरे ट्रेन की शंटिंग करने के लिए पहली ट्रेन वाशिंग पिट से हटानी होती है।

इन कारणों से ट्रेनों के परिचालन मे कठिनाइयों का समाना रेल प्रशासन को करना पड़ता है। मौजूदा स्थिति में कई ट्रेनें लेट से खुलती हैं, कभी-कभी तो महाबोधि एक्सप्रेस की शंटिंग नहीं होने के कारण ट्रेन रद्द कर दी जाती है। इस परेशानियों से बस रेलवे ही नहीं रेल यात्रियों को भी दो चार होना पड़ता हैं। लेकिन अब अतिरिक्त रेल लाइन बिछ जाने के बाद ट्रेनों का परिचालन निर्धारित समय से किया जा सकेगा, क्योंकि अतिरिक्त कोच रखने के लिए वाशिंग पिट के पास जगह मिल जायेगी। अब नयी रेल लाइन बिछ जाने के बाद एक बार में तीन ट्रेनों की शंटिंग व साफ-सफाई करते हुए मेनटेनेंस का काम किया जा सकेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here