समस्तीपुर में होगा नये प्लेटफार्म का निर्माण, सीतामढ़ी, जयनगर और दरभंगा जाने वाली डीएमयू सेवा ने लिए होगा इस्तेमाल।

0
3562

समस्तीपुर: रेल मंडल मुख्यालय समस्तीपुर के जंक्शन पर जल्द ही एक नये प्लेटफार्म का निर्माण शुरू होगा, जिससे प्लेटफार्म संख्या एक के पास अवस्थित पुराने वाशिंग पिट को तौर कर बनाया जायेगा। समस्तीपुर जंक्शन पर ट्रेनों के दवाब को कम करने के लिए नये प्लेटफार्म का खाका रेलवे द्वारा खींचा गया है।

400 मीटर का होगा नया प्लेटफार्म

जंक्शन पर बनने वाले नये प्लेटफार्म को डीएमयू सेवा के अनुरूप 400 मीटर तक का बनाया जायेगा। फिलहाल पुराने ढ़ाचे की लंबाई 300 मीटर है, जिसका 100 मीटर तक और विस्तार किया जाना हैं। नये प्लेटफार्म के विस्तार के लिए बीच के कई ढ़ाचों और भवनों को भी हटाया जायेगा। फिलहाल मंडल का इंजीनियरिंग सेल पूरी योजना पर काम कर रही है, जिसका निर्माण कार्य बरसात के बाद शुरू हो जाने की संभावना है।

व्यस्त प्लेटफार्मों पर डीएमयू ठहराव की मजबूरी से मिलेंगी मुक्ति

Ad: GJ JEWELLERS, DARBHANGA

नये प्लेटफॉर्म के निर्माण से समस्तीपुर जंक्शन पर गाडिय़ों के आवगमन मे रेल प्रशासन को सहुलियत मिलेगी। मालूम हो की दरभंगा, रक्सौल, जयनगर खंड पर फिलहाल समस्तीपुर हो कर डीएमयू सेवा का परिचालन होता हैं, जिसमें समस्तीपुर से खुलने से पहले लबें समय तक डीएमयू का ठहराव प्लेटफार्म पर किया जाता हैं। डीएमयू ट्रेनो के कारण अन्य गाड़ियों को कभी कभी प्लेटफार्म खाली ना होने की स्थिति मे आउटर पर ही खड़ा कर दिया जाता हैं। नये प्लेटफार्म के निर्माण से समस्तीपुर मे प्लेटफार्म खाली ना रहने की समस्या से कुछ हद तक मुक्ति मिलेंगी और ट्रेनो का ससमय परिचालन हो सकेंगा।

यात्रियों को भी होगी सुविधा

पुराने ढ़ाचे को तौर कर बनाये जा रहे नये प्लेटफॉम से जहाँ रेलवे को राहत मिलेगी, वही आम यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा। मालूम हो प्रमंडलीय मुख्यालय दरभंगा होने के कारण समस्तीपुर से बड़ी आबादी रोज दरभंगा का सफर करती हैं। दरभंगा, सीतामढ़ी और जयनगर जाने के लिए एक फिक्स प्लेटफार्म के निर्माण के बाद, इन खंडो पर जाने वाले यात्रियों को डीएमयू ट्रेन के प्लेटफार्म के लिए भटकना नहीं होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here