केंद्र सरकार ने कोशी क्षेत्र को दिया बड़ा तोहफा , 4 लेन सड़क के साथ नई पुल को मंजूरी दी । पढ़े खबर ।

0
7216

सहरसा/भागलपुर: केंद्र सरकार ने कोसी क्षेत्र को बड़ा तोहफा दिया है, जिसके तहत कैबिनेट की बैठक में मोदी सरकार ने कोसी में 4 लेन सड़क बनाने की योजना को मंजूरी दी। यह तौहफा बिहार के कोसी क्षेत्र में सड़क के जाल को बिछाने में कारगर सिद्घ होगा, गुरुवार को सरकार ने कोसी नदी पर चार लेन वाले पुल बनने की मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक में यह फैसला किया गया की कोसी के फुलौत में लगभग 7 किलोमीटर लंबा पुल बनेगा। बता दें की यह फुलौत नेशनल हाइवे 106 पर के निकट अवस्थित होगा ।

फुलौत में बनेगा कोशी नदी पर पुल ।

जानकारी के अनुसार कोसी क्षेत्र में फुलौत में नये पुल के बनने से भागलपुर, मधेपुरा, सुपौल व सहरसा के बीच दूरियां कम हो जाएंगी। एक अनुमान के अनुसार इनके बीच की दूरी लगभग 60 किलोमीटर कम हो जाएगी। वर्तमान में फुलौत से बिहपुर जाने में लगभग 72 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती है, वहीं इस पुल के बन जाने से फुलौत और बिहपुर के बीच की दूरी सिर्फ 12 किलोमीटर रह जाएगी। साथ ही सड़क अच्छी हो जाने से कहीं भी जाने में समय बचेगा ।

दूरी होगी कम ।

इस पुल के बन जाने से एनएच 106 से उदाकिशुनगंज और बिहपुर के बीच 30 किमी की दूरी भी कम हो जाएगी। यह रास्ता नेपाल और उत्तर बिहार को एनएच 57 के जरिए साउथ बिहार एनएच 2 होते हुए झारखंड को जोड़ेगा ।

3 वर्षों में तैयार होगा पुल

बैठक से निकल कर आ रही खबर के अनुसार फुलौत में 6.930 किलोमीटर लंबे बनने वाले इस फोर लेन पुल के निर्माण पर कुल 1478.40 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वहीं इस परियोजना को 3 वर्ष के पूरा होने की बात कही गयी है, फिलहाल जून 2022 तक इसके निर्माण की डेडलाइन रखी गयी है। इस नये पुल से निर्माण के क्रम में लगभग 2.19 लाख नए रोजगार के अवसर मिलेंगे ।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here