सहरसा जं की बदलेगी सूरत, स्टेशन को बनाया जा रहा आधुनिक

0
4357

सहरसा । प्रधानमंत्री ने देश के 400 रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने की बात कही थी । रेलवे इन तैयारियों के बीच सहरसा जं को संवारने में जुट गई है । सहरसा जं पूर्व मध्य रेलवे का सबसे आधुनिक स्टेशन होगा ।

सर्कुलेटिंग एरिया का होगा कायाकल्प

सहरसा जं स्थित प्लेटफार्म के बाहर सर्कुलेटिंग एरिया के विस्तार की तैयारी शुरू हो चुकी है एक और जहा रेलवे स्टेशन के बाहर के एरिया को सुंदर बनाने के लिए टाइल्स लगा रही है । साथ ही जंक्शन के प्रवेश और निकास द्वार के सड़को को उच्चा किया जाएगा ताकि पानी जमा होने की समस्या से निजात मिलेगी। नाले का निर्माण किया जा रहा है ताकि पानी इकठ्ठा ना हो और गंदगी ना फ़ैल सके । रेलवे के खाली पड़े जमीनों को भरकर चांदनी चौक से नया रास्ता निकाला जायेगा ।

लिफ्ट लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है

सहरसा जं पर प्लेटफार्म संख्या 1 पर लिफ्ट लगाने का काम चल रहा है । लिफ्ट के लिए ढलाई का काम तेजी से चल रहा है । नवंबर तक लिफ्ट लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा जिससे बुजुर्ग यात्रियों को परेशानी नहीं होगी । इसके बाद प्लेटफार्म संख्या 2 पर एस्कलेटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा ।

प्लेटफार्म संख्या 3 पर शेड लगाने का काम शुरु ।

प्लेटफार्म संख्या 3 लगभग तैयार हो चुका है । प्लेटफार्म पर टाइल्स लगाने का कार्य पूरा हो चुका है । प्लेटफार्म संख्या 3 पर शेड लगाने का काम शुरू किया जा चुका है । शेड के लिए फुट तैयार किया जा रहा है ताकि प्लेटफार्म का विस्तार किया जा सके ।

प्लेटफार्म संख्या 4 और 5 पर टाइल्स बिछाया जा रहा है ।

प्लेटफार्म संख्या 4 और 5 पर बहुत से काम बाकी है । प्लेटफार्म संख्या 4 और 5 पर टाइल्स लगाया जा रहा है । प्लेटफार्म पर मिट्टी भराई का काम पूरा हो चुका है । इस नए। प्लेटफार्म पर पूरी तरह से शेड लगाने की योजना नहीं है । पहले फेज में फुट ओवरब्रिज के आस पास ही शेड लगाया जाएगा । बाकी जगह हाल्ट जैसे छोटे छोटे शेड का निर्माण किया जाएगा ताकि यात्रियों को धूप और बारिश से बच सके

सहरसा जं सीसीटीवी से होगा लैस ।

नेपाल सीमा से नजदीकी होने के कारण रेलवे सुरक्षा पर विशेष ध्यान देगी । पूरे प्लेटफार्म को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जाएगा ताकि आने जाने वाले लोगो पर पैनी नजर बनी रहे । सहरसा जं पर 32 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिससे चप्पे चप्पे पर नजर रहेगी ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here