मिथिला की पहचान को राजधानी एक्सप्रेस के जरिए जानेगा पूरा देश।

0
1507

मधुबनी: मिथिला के प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग अब देश के कोने कोने में पहुंचाएगी भारतीय रेल, इसकी तयारी में जुटा महकमा। सबसे पहले दरभंगा से खुलने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के कोचो की मधुबनी पेंटिंग से सजाया गया है। अब अगली बारी राजधानी एक्सप्रेस की है। रेलवे के इस कदम से जहा मिथिला की एक अलग पहचान बनेगी साथ ही मधुबनी पेंटिंग में एक नई जान अा जाएगी। जिससे लोगो को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

ट्रेन संख्या 12310 पटना-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की बोगी को मधुबनी पेंटिंग से पूरी तरह सजाया गया है। मालूम हो की मिथिला पेंटिंग की शुरुवात सबसे पहले मधुबनी स्टेशन से की गई और अब धीरे धीरे उत्तर बिहार के सभी स्टेशनों को मिथला पेंटिंग से सजाया जा रहा है। मधुबनी जं आज लोगो के लिए किसी पर्यटन स्थल से कम नहीं है। सिर्फ चित्रकारी देखने के लिए दूर दराज से लोगो की टोली मधुबनी स्टेशन पहुंच जाती है। राजधानी एक्सप्रेस में पेंटिंग होने से लोगो में इसके प्रति आस्था बढ़ेगी। और इस कला को सीखने के लिए भी ललक बढ़ेगी। रेल एक ऐसा जरिया है जो हमें एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के साथ साथ क्षैत्र की संस्कृति और विरासत को भी संजो कर रखने में मदद करता है। रेलवे के इस उपयोग से मधुबनी पेंटिंग के साथ लोग बिहार को एक अलग नजरिए से देख पाएंगे। पूर्व मध्य रेल के अधिकारी ,डीआरएम और जीएम को बहुत बहुत बधाई पूरे मिथिला की तरफ से।।


इससे पहले दरभंगा और पटना जंक्शन को मधुबनी पेंटिंग से सजाया गया था, अब पटना और दरभंगा से चलने वाली दो प्रीमियम ट्रेन भी इसकी अगली कड़ी में तैयार हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here