सहरसा और पूर्णिया जं सजेगा मिथिला पेंटिंग से । मधेपुरा स्टेशन से तैयारी शुरू।

0
1765

सहरसा/मधेपुरा: सहरसा जं को जल्द ही मधुबनी पेंटिंग से सजाया जाएगा इसके लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है, साथ ही दोरम मधेपुरा स्टेशन को मधुबनी पेंटिंग से सजाया जा रहा है। मधेपुरा पर कार्य केे पूरा होते ही, सहरसा जं को मधुबनी पेंटिंग के कलाकार सजाएंगे । बिहार के प्रमुख स्टेशनों की पहचान अब  मिथिला पेटिंग से होगी। मालूम हो की मिथिला पेंटिंग की खूबसूरती को देश भर में सराहा गया है, रैंकिंग के मामले में मधुबनी स्टेशन को देश भर में दूसरा सबसे खूबसूरत स्टेशन होने का खिताब मिल चुका है।

नए लुक में नजर आएगा दौरम मधेपुरा स्टेशन

दोराम मधेपुरा स्टेशन से इसकी शुरुआत की गई, जहाँ करीब दर्जन भर कलाकार स्टेशन को सजाने में जुट गए है। स्टेशन के दीवारों से लेकर स्टेशन के अलग अलग हिस्सों को सजाने के लिए पेंटिंग की जा रही है। इससे पूर्व मधुबनी, दरभंगा,समस्तीपुर और पटना जं को मधुबनी पेंटिंग से सजाया गया है ।

स्टेशन के साथ साथ ट्रेनों को भी मिथिला पेंटिंग से सजाया जा रहा है

सहरसा, पूर्णिया और दौरम मधेपुरा को इस योजना के तहत स्वीकृति दी गई है। मधुबनी पेंटिंग से स्टेशन को सजाने के बाद इसके रख रखाब पर भी ध्यान दिया जाएगा। मालूम हो की बिहार की प्रमुख ट्रेनों को मिथिला पेंटिंग से सजाया जा रहा है, साथ ही देश भर में चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को भी सजाया जाएगा । फिलहाल राजेंद्रनगर से नईदिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस को मिथिला पेंटिंग से सजाया जा चुका है । मधेपुरा स्टेशन पर मधुबनी पेंटिंग का काम सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा ।

स्टेशन के बाहरी हिस्सो को सजाया जाएगा ।

फिलहाल मधेपुरा स्टेशन के बाहरी हिस्से को मिथिला पेंटिंग से सजाया जा रहा हैं, जिससे स्टेशन आने वाले यात्रियों की भी मिथिला से जुड़ी संस्कृति और कला कृतियों को जानने का मौका मिलेगा। रेलवे की तरफ से पेंटिंग के लिए सभी सामग्री उपलब्ध कराई गई है, स्टेशन को सजाने का काम मा चन्द्रकला राजेश्वरी संस्थान और हेल्प ए चाइल्ड आफ इंडिया संस्था के सहयोग से किया जा रहा है ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here