लहेरियासराय स्टेशन पर नये प्लेटफॉम का प्रस्ताव, दोहरीकरण के साथ दरभंगा शहर का प्रमुख स्टेशन की होगी रिमॉडलिंग

0
4111

दरभंगा: दरभंगा स्थित लहेरियासराय के दिन बहुरने वाले है, रेलवे ने दोहरीकरण के दौरान लहेरियासराय स्टेशन को सुव्यवस्थित करने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया हैं। समस्तीपुर-दरभंगा खंड पर दरभंगा से पहले अवस्थित लहेरियासराय तीन जिलों का मुख्यालय होने के साथ साथ, दरभंगा जिले का प्रशासनिक केंद्र भी है। मालूम हो की मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर से प्रशासनिक कार्यों से हजारों की संख्या में रोज लोग लहेरियासराय स्टेशन से सफर करते हे।

दरभंगा पर कम होगा दवाब

Ad: GJ JEWELLERS, DARBHANGA

मौजूदा समय में लहेरियासराय पर एक ही प्लेटफॉम कार्यरत है, जिसके कारण कई ट्रेनों का दवाब प्लेटफॉम एक पर ही होता हैं। नये प्लेटफॉम के बनने से एक साथ कई ट्रेनो को लहेरियासराय मे ठहराया जा सकेगा, इसके लिए लहेरियासराय यार्ड के रिमॉडलिंग पर रेलवे मे प्रारंभिक सहमति बन गई हैं। नये प्लेटफॉम का निर्माण प्लेटफॉम 2 की चौड़ाई कम करके किया जायेगा। पूरी योजना के तहत प्लेटफॉम 2 को नये तरीकें से डिजाइन कर के, वहां प्लेटफॉम 3 को भी बनाया जायेगा। दोहरीकरण के साथ साथ होने वाले इस कार्य में प्लेटफॉमों को जोड़ने के लिए फुट ओवर ब्रिज का भी लहेरियासराय स्टेशन पर निर्माण होगा। लहेरियासराय के साथ ही साथ दरभंगा जंक्शन पर भी प्लेटफॉमों की संख्या बढ़ाने की योजना है, जिसके तहत इसी साल एक नये प्लेटफॉम के निर्माण की रेलवे की तैयारी कर रही है। नये प्लेटफॉम के निर्माण के साथ ही दरभंगा में प्लेटफॉमों की संख्या 6 हो जायेगी, जिससे झंझारपुर और लौकहा से भविष्य में आने वाली ट्रेनों को नियंत्रित किया जा सकेगा।

तेज होगा दोहरीकरण का काम

रेलवे ने इसके साथ ही दरभंगा- समस्तीपुर दोहरीकरण का कार्य तेज करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत दोहरीकरण के लिए पुलों की निर्माण की शुरुआत कर दी गई है। इसके तहत समस्तीपुर- मुक्तापुर के बीच एक नये पुल का निर्माण शुरू किया जा चुका है, शेष पुलों पर भी काम जल्द ही शुरू करने की रेलवे की योजना है। फिलहाल समस्तीपुर- दरभंगा दोहरीकरण होते ही रेलवे की ट्रेनो की स्पीड बढ़ाने और इस खंड पर ट्रेनो के ससमय परिचालन की तैयारी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here