तैयारियां पूरी। आज होगा उत्तर बिहार के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन, जाने कैसी सुविधाओं से लैस होगा दरभंगा एयरपोर्ट।

0
33971

दरभंगा: बिहार मे क्षेत्रफल और रनवे के मायने में सबसे बड़े एयरपोर्ट के तौर पर पहचान बनाने को तैैयाार दरभंगा एयरपोर्ट, के सिविल एंक्लेव केे निर्माण कार्यों का मुख्यमंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री शुभारंभ करेंगे। हवाई मानचित्र पर इसके साथ ही दरभंगा अपनी पहचान दर्ज कर लेंगा, जिसको लेकर पूरे उत्तर बिहार के लोगों के बीच जश्न का माहौल है।

मुख्यमंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के अलावा उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जंयत सिन्हा सहित कई जनप्रतिनिधियों की उपस्थित मे एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम की शुरुआत दिन में 01:45 पर होगा। शिलान्यास कार्यक्रम मे शामिल होने उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु का विमान आज दिल्ली से सीधे दरभंगा के लिए उड़ान भड़ेगा।

अस्थायी टर्मिनल और रनवे सहित कार्यो की होगी शुरुआत।

दरभंगा एयरपोर्ट पर शिलान्यास के साथ ही कई आधारभूत संरचनाओं पर कार्य शुरू हो जायेगा। मालूम हो की दरभंगा सिटी को मिली एक्सक्लुसिव खबर के अनुसार दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर डीजीएम के पद पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा सी चांंदना की नियुक्ति की गई हैं, जिन पर दरभंगा एयरपोर्ट संचालन का कार्यभार होगा। फिलहाल एयरपोर्ट पर अस्थायी टर्मिनल, रनवे सुदृढीकरण, रनवे- पापी लाइट, टर्मिनल से दरभंगा सिटी को जोड़ने हेतु एप्रोच रोड और सीसीटीवी जैसी आधारभूत ढांचे को तैयार कर दरभंगा से हवाई सेवा जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी हैं।

एयरपोर्ट पर मौजूद होगी यह सुविधाएं

दरभंगा एयरपोर्ट का अस्थायी टर्मिनल 15000 स्कावयर फुट मे फैला होगा, जहां टर्मिनल को दो एप्रोन से लैस किया जायेगा। एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए छः चेक इन काउंटर की व्यवस्था होगी, वहीं एराइवल पर बैगेज को प्राप्त करने के लिए बैल्ट कनवेयर भी उपलब्ध होगा। एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं के लिए वाहनों पार्किंग की भी व्यवस्था तैयार की जायेगी, फिलहाल एयरपोर्ट हर घंटे 100 यात्रियों की छमता वहन कर सकेगा।

एयरपोर्ट का होगा विस्तार।

जल्द से जल्द हवाई सेवा शुरू करने को लेकर फिलहाल प्री फेब्रीकेटेड मटेरियल के जरिए एयरपोर्ट पर अस्थायी टर्मिनल का निर्माण कराया जाना है। भविष्य में 31 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर बिहार सरकार उसका एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित करेंगी।

नये स्थायी टर्मिनल को रनवे 28 की ओर बनाये जाने की बात कही जा रही हैं, जिसके बाद एयरपोर्ट का संचालन नये और बड़े टर्मिनल से शुरू हो जायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here