नेपाल के तराई क्षेत्र में बारिश से कोशी और गंगा में उफान ।

0
1088

पटना नेपाल में हो रही बारिश ने बिहार की मुश्किल बढ़ा दी है। एक तरफ गंगा अपने उफान पर है, वहीं कोशी नदी में नेपाल के तराई क्षेत्र में बारिश से बिहार के सुपौल, खगड़िया में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। सुपौल के तटबंध के पास बसे गांव में पानी तेजी से फ़ैल रहा है, वहीं दूसरी ओर कोशी के दियारा क्षैत्रो में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है ।

सुपौल में बाढ़ से परेशानी ।

सुपौल में कोशी नदी में पानी बढ़ने से दियारा क्षैत्रो में रहने वाले लोग गांव छोड़ने को मजबुर है, कोशी में पानी बढ़ने से कई एकड़ फसल पानी में डूब गई है। सुपौल में सरकारी स्तर पर एक भी नाव का परिचालन नहीं होने से, लोगो प्राइवेट नाव के सहारे ही नदी पार करने पर मजबुर है। कोशी में जलस्तर 2 लाख क्यूसेक पहुंचने से सुपौल जिले में बाढ़ के हालत उत्पन हो गए है। सुपौल जिले के कई इलाकों में पानी घुस जाने से जन जीवन प्रभावित हो रहा है जिनमे बेंगा, बोरहा, सोनबरसा, अरहरा, बुर्जा ऐसे कई दर्जन भर गांव है, जहा कोशी तबाही मचा रही है ।

गंगा का जलस्तर बढ़ा

वहीं खगड़िया में गंगा नदी के जल स्तर बढ़ने से कई इलाकों में पानी घुस गया है। खगड़िया में गोगरी पंचायत के कई गांव में पानी घुसने से खेत खलिहान पानी में डूब चुके है। मक्के की फसल की खेती इस इलाके में बहुतायत संख्या में होती है, जो की बाढ़ के कारणों से खराब हो चुकी है ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here