कोशी फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 10-11 नवंबर को सहरसा में होगा ।

0
438

सहरसा । कोशी फिल्म फेस्टिवल एक सोच है, एक ऐसी कल्पना जिसे धरातल पर उतारने का मकसद अपनी भाषा अपनी संस्कृति को पूरे देश के सामने रखना । कोशी जो अपने में सांस्कृतिक विरासत से लेकर प्राचीन काल में मंडन मिश्र की भूमि रही है जहा कोशी अपने तांडव रूप से न जाने कितनी बार इस मिट्टी को अपने में समा लेती है, इस मिट्टी की हरियाली से लेकर मखाना और पाग की पहचान है कोशी महोत्सव । अपनी मिट्टी से निकलकर देश और दुनिया में अपनी एक्टिंग से लोगो का मनोरंजन कर रहे ऐसे कलाकार जिन्हें आप और हम नहीं जान पाते उनकी पहचान है कोशी फिल्म महोत्सव जो सहरसा ग्रुप की पहल पर पहली बार सहरसा की धरती पर 10-11 नवंबर को आयोजित होने जा रहा है ।

20 अक्टूबर तक शॉर्ट फिल्में भेज सकते है ।

इस फिल्म फेस्टिवल का विजन और मिशन है कोशी के लोगो के बीच फिल्मों को लेकर रुचि जागना । एक संवाद हो जिससे लोगों के बीच फिल्म फेस्टिवल से पॉजिटिव संदेश जाए इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन ,सीडी और डीवीडी के माध्यम से देश भर से शॉर्ट फिल्में मंगाई जा रही है, जिसके भेजने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर रखी गई है । इन फिल्मों को ज्यूरी द्वारा सलेक्टेड फिल्मों को कोशी फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया जाएगा और इनसे जुड़े डायरेक्टर्स और एक्टर से संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा । सलेक्टेड प्रदर्शित फिल्मों को अन्य कैटेगरी में बाट कर मौजूद पैनल द्वारा सर्वश्रेष्ठ फिल्म तथा अन्य दूसरे कैटेगरी में पुरस्कृत किया जाएगा ।

कई क्षैत्रिय और शॉर्ट फिल्मों से रूबरू होने का मौका मिलेगा

बॉलीवुड,रंगमंच, थियेटर, सीरियल्स और फिल्मों के जाने माने कलाकार इस फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेंगे । कोशी और बिहार के ऐसे कलाकार जो अपने एक्टिंग का लोहा फिल्मी जगत में मनवाया है उन्हें लोगो से रूबरू होने का मौका मिलेगा , इस फिल्म फेस्टिवल से कोशी की एक नई पहचान दुनिया के सामने नजर आएगी । 2 दिवसीय कार्यक्रम में मैथिली, हिंदी और अन्य भाषाओं की शॉर्ट फिल्में दिखाई जाएंगी ।

सहरसा ग्रुप की पहल पर हो रहा हैं फिल्म फेस्टिवल का आयोजन ।

सहरसा ग्रुप कोशी तथा समीपवर्ती क्षेत्र के नेट प्रयोगकर्ता का एक प्रीमियर ग्रुप है । 43000 से अधि‍क उपयोगकर्ता के साथ ये इस क्षेत्र का सबसे बड़ा फेसबुक ग्रुप भी है । कोशी क्षेत्र में इंटरनेट की दस्‍तक के साथ ही सहरसा ग्रुप (groups.facebook.com/saharsamitra) ने क्षेत्र के सोशल मीडिया युजर को एक बेहतरीन मंच प्रदान किया है । तमाम कस्‍बाई प्रतिकुलता के और साधन की न्‍यूनता के बावजूद सहरसा ग्रुप क्षेत्र के सरोकार को लेकर संगठित है । और यही वजह कि प्रत्‍येक वर्ष इस ग्रुप के सदस्‍यों द्वारा एक मिलन समारोह आयोजित किया जाता रहा है, जो संभवत: इस क्षेत्र का पहला प्रायोगात्‍मक कार्यक्रम है । इस वर्ष लगातार पांचवी बार मिलन समारोह का आयोजन से सहरसा ग्रुप यह सिद्ध् करने में सफल हो गया है कि वर्चुअल वर्ल्‍ड को रियल वर्ल्‍ड में तब्‍दील किया जा सकता है । सहरसा ग्रुप की इस पहल के लिए मीडिया पार्टनर नवबिहार पत्रिका को बनाया गया है ।

सहरसा ग्रुप मिलन समारोह का आयोजन 10-11 नवंबर को सहरसा में होगा

विगत चार वर्षो से चले आ रहे सहरसा ग्रुप मिलन समारोह इस बार और बेहतर संवाद स्‍थापित कर सकें इस दिशा में सतत प्रयत्‍नशील है । इस बार इस मिलन समारोह में चिकित्‍सा, समाज, सोशल मीडिया, प्रशासन, खेल तथा अन्‍य क्षेत्र से जुड़े विषयों पर विशि‍ष्‍ट अतिथि‍ के पैनल के साथ संवाद कार्यक्रम रखा जाएगा । इस तरह के सीधे संवाद से न केवल युवाओं का व्‍यक्‍ति‍त्‍व विकास होगा अपितु चिकित्‍सा, सामाजिक, शैक्षि‍क तथा सोशल मीडिया के प्रति जागरूकता आएगी । इस क्षेत्र के नौनिहालों के द्वारा सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी रखा जाएगा, तथा एक  मुफ्त मेडिकल कैंप की भी व्‍यवस्‍था होगी । दो दिवसीय कार्यक्रम में सहरसा तथा कोशी के उन तमाम विशि‍ष्‍ट लोगों को सम्‍मानित करने की भी योजना है जो सहरसा के सोशल जागरूकता के साथ, साहित्‍य, मीडिया, खेल, शि‍क्षा, प्रशासन, रंगमंच, सिनेमा, या अन्‍य किसी सामाजिक सरोकार से जुड़े है ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here