बंद हुआ कमला का रेल सह सड़क ऐतिहासिक पुल, अतीत के पन्नों मे सिमटा भारत का अद्भुत नजारा

1
15703

मधुबनी: देश के अनोखे रेल सह सड़क पुल पर रेल गाड़ियों के इतिहास होने के बाद, अब सड़क पुल भी इतिहास होने जा रहा है। रेलवे ने सुरक्षा का कारण लगाकर ऐतिहासिक कमला बलान रेल सह सड़क पुल से आवागमन को पूर्णत: बंद करने का आदेश दे दिया है, जिसके बाद इस पुल पर यातायात बंद हो चुका हैं। मालूम हो की 131 साल पुराने दरभंगा-निर्मली लाईन के बीच इस पुल का 1970 के बाद पुननिर्माण हुआ था। यह पुल देश विदेश में सुर्खियों का कारण था, क्योंकि इस पर रेल और गाडियां दोनो एकसाथ दौड़ा करती थी। पिछले साल आमान परिवर्तन को ले रेल सेवा बंद कर दी गयी, पर गाडिय़ों का आना जाना चालू रहा।

पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर के मंडल रेल प्रबंधक ने आदेश के तहत पुल को असुरक्षित घोषित कर बंद कर दिया है। अखबारों में इसकी विज्ञप्ति भी निकाली गई है तथा एसडीओ को भी पत्र भेजा गया है। आदेशानुसार किसी भी वाहन के इस पर से प्रवेश पर रोक है,यदि कोई वाहन के साथ पुल पार करते पकड़ाता है तो जुर्माना लगाने का आदेश दिया गया है।

मालूम हो की बिहार सरकार ने इस पुल से आवागमन को व्यवस्थित रखने के लिए करीब एक करोड़ की राशि रेलेवे को जारी की थी। प्राप्त राशि से रेल सह सड़क पुल का रेलवे ने जीर्णोद्धार भी कराया। पर अत्यधिक दवाब और जैसे तैसे किये गए कार्य से स्थिति जस की तस रही।

बन रहा है नया रेल पुल

पुराने रेल सह सड़क पुल के बगल बन रहा हैं नया रेल पुल।

सकरी-निर्मली रेलखंड के आमान परिवर्तन की कवायद शुरू होते ही बगल में नये रेल पुल को तैयार किया जा रहा हैं। इस पुल हो रेलवे के पूर्वी-पश्चिमी गलियारे के तहत गोरखपुर- नरकटियागंज- दरभंगा- निर्मली- फारबिसगंज- अररिया के रास्ते रेलवे का कम दूरी का दिल्ली और पूर्वोत्तर राज्यों का रास्ता खुलना है। इस पूरे रास्ते दिल्ली- पूर्वोत्तर की दूरी 400 किलोमीटर कम होगी, पास ही नये सड़क पुल का पिलर कई सालों से तैयार किया जा रहा हैं। फिलहाल रास्ता बंद होने से इस इलाके के लोगों को 14 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी होगी।

1 कमेंट

  1. बिहार सरकार से आश्वासन है कि,दरभंगा के एतिहासिक किला को एक रौसनी वाले समान से सजाया जाए!इससे हमारे दरभंगा शहर कि रौनक मे चार चांद लग जाएंगे! और लोग ईसकि अन्य शहर मे प्रशंसा भि करेंगे!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here