प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को झटका , जापान ने रोकी फंडिंग

0
1374

नईदिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महतत्वाकांक्षी योजना बुलेट ट्रेन यानी की हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर संकट के बादल नजर अा रहे है। मुंबई अहमदाबाद के बीच बनने वाले इस रेल कॉरिडोर पर फिलहाल रोक लग गई हैं, प्राप्त समाचार अनुसार जापान की जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (JICA) ने फंडिंग पर रोक लगा दी है। जिका ने रोक लगाते हुए कहा की, जब तक जमीन अधिग्रहण का मुद्दा सुलझ नहीं जाता तब तक वो आगे नहीं बढ़ेगी। मालूम हो की इस प्रोजेक्ट के लिए गुजरात और महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण का काम होना है ।

किसानों की मांगे पूरी नहीं होने के कारण अधिग्रहण का काम रुका ।

मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना 508 किमी लंबी है। जिसमे से 110 किमी महाराष्ट्र के पलघर से गुजरता है, जहां से किसानों से जमीन लेना सरकार के लिए टेडी खीर साबित हो रही है। वहीं गुजरात में करीब 5 हजार परिवारों से करीब 8 जिलों से जमीन अधिग्रहण का सौदा करना है। दूसरी ओर किसानो ने जमीन अधिग्रहण के मुआवजे के साथ साथ शर्त ये रखी है की, सरकार उनके इलाकों में सामान्य सुविधाओ के साथ साथ स्कूल, हॉस्पिटल, तालाब और सोलर लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

किसान बुलेट ट्रेन की परियोजना को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है ।

इधर गुजरात के किसानों ने बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर हाई कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया है। किसानों का आरोप है की, सरकार इस परियोजना को लेकर पर्यावरण की अनदेखी कर रही है। किसानों ने जापान की JICA को भी पत्र लिखकर भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण के कारण हो रहे नुकसान को लेकर अवगत कराया है। किसानों का कहना है की, सरकार सामाजिक और पर्यावरण से जुड़ी चिंताओं को नजरअंदाज नहीं कर सकती है ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here