बिहार के भविष्य के आईटी सिटी तौर पर उभरेंगे यह चार शहर, बदलेगी राज्य में सूचना क्रांति की तस्वीर।

0
5203

पटना: बिहार के लोगों को अब आईटी सेक्टर की नौकरियों के लिए बंगलौर, मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों पर निर्भर नहीं रहना होगा। जल्द ही बिहार के कई शहर आईटी टेक पार्क और आईटी सिटी के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे।

दरभंगा, बिहटा और भागलपुर में स्थापित होगा एसटीपीआई

केंद्र की सरकार बिहार के बिहटा, भागलपुर और दरभंगा में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया की स्थापना करने जा रही है। इसके लिए दरभंगा और भागलपुर में STPI केंद्र की स्थापना के लिए 2-2 एकड़ भूमि की उपलब्धता राज्य सरकार द्वारा केंद्र को पहले ही करायी जा चुकी हैं। मालूम हो की बिहटा और दरभंगा में सैन्य हवाई अड्डे पर नये एयरपोर्ट का निर्माण भी प्रस्तावित हैं। जहां पटना एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर बिहार पर सिविल एंकलेव तो वहीं उत्तर बिहार के लिए दरभंगा में एयरपोर्ट तैयार किया जा रहा है। एयरपोर्ट का होना इन शहरों में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के लिए वरदान साबित होगा। भागलपुर मे भी छोटी उड़ानों के लिए हवाई अड्डा मौजूद हैं और नये ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए जमीन की पहचान जिला स्तर पर की जा चुकी हैं।

राजगीर में स्थापित होगा आईटी सिटी

जहां तीन शहरो मे सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया की स्थापना की योजना तैयार हैं, वहीं राजगीर को भी आईटी सिटी के तौर पर तैयार करने की भी योजना हैं। राजगीर को आईटी सिटी के तौर पर उभारने को लेकर सरकार द्वारा यहां भी जमीन का आवंटन किया जा चुकि है। इसके अलावा बीआईटी पटना में आईटी इंक्यूबेशन सेंटर के निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here