34 वें पायदान से इंदौर बना देश का नंबर वन रेलवे स्टेशन, अधिकारियों से स्टेशन को फूलों और स्टेशन के कचरे से बना रही है खाद

0
702

देश मे स्वच्छता अभियान के तहत रेलवे स्टेशनों पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इंदौर रेलवे अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन को स्वच्छ और सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और अपनी मेहनत और ऊर्जा से इंदौर रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदल दी। देश में नंबर वन इंदौर के रेलवे स्टेशन की सूरत बदल गई है।

प्लेटफार्म को फूलों और आकर्षक कलाकृतियों से सजाया गया है

स्टेशन के दो प्लेटफॉर्म के बीच पौधे उगाकर गार्डन का रूप दिया है। पुराने इंजन के पार्ट्स से मूर्तियां, कलाकृतियां तैयार की हैं। इसे स्टेशन के सभी हिस्सों में लगाया है। सफाई पर भी खास ध्यान है। स्टेशन परिसर का थोड़ा भी कचरा बाहर नहीं जा रहा। स्टेशन पर ही कचरे से खाद बन रही है। सफाई भी तीन पारियों में 24 घंटे चल रही है। यात्रियों के बैठने की जगह, प्लेटफॉर्म, यार्ड सब कुछ चकाचक है। एक साल पहले जब रेलवे स्टेशन स्वच्छता सर्वेक्षण में 34वें नंबर पर आया था, इसके बाद से ही तैयारियां शुरू कर दी गईं कि इंदौर स्टेशन अब नंबर वन बने। इसके लिए स्टेशन परिसर के अंदर से बाहर तक के लिए प्लानिंग की गई। इसके बाद ये बदलाव दिखने भी लगा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here