रास्ता साफ, मणिपुर में 524 करोड़ की लागत से बनेगा भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय

0
742

राज्यसभा में भारी हंगामे के बीच राष्ट्रीय खेलकूद के विश्वविद्यालय विधेयक 2018 कल ध्वनिमत से पारित हो गया।लोकसभा से यह विधेयक 3 अगस्त को ही पारित हो चुका था। इसके साथ ही पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में भारत का पहला खेलकुद विश्वविद्यालय बनने का भी रास्ता पूरी साफ हो गया। संसद के दोनों सदनों से विधेयक को अंततः कल ध्वनिमत से मंजूरी मिलने के बाद, अब इसे राष्ट्रपति के पास भेज जाएगा। उनकी मंजूरी मिलते ही और विधि मंत्रालय ले अधिसूचना करते ही ये विधेयक कानून में तब्दील हो जाएगा।
यह कानून इससे संबंध में 31 मई को लागू अध्यादेश की जगह लेगा।

इससे पहले इस बिल पर चर्चा के दौरान खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि बनने वाले खेल विश्वविद्यालय में कई छेत्रों में बैचलर व मास्टर डिग्री को पढ़ाई होगी जिसमे स्पोर्ट्स मैनेजमेंट और स्पोर्ट्स साइंस भी होगा। मणिपुर में इस खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ साथ भारत के कई जगहों पे खेल विश्वविद्यालय की छेत्रीय सेन्टर भी स्थापित की जाएगी। वही इस खेल विश्वविधालय को विश्वस्तरीय बनाने के लिए केंद्र सरकार ने दो ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी ऑफ कैनबेरा और विक्टोरिया से भी बात की है,जो पाठ्यक्रम,रिसर्च,लैबोरेटरी सहित अन्य कार्यो में हमारी खेल विश्वविद्यालय की मदद करेगा।

चर्चा में भाग लेते हुए राज्यसभा की नामित सदस्य और ओलम्पिक पदक विजेता मैरीकॉम ने कहा कि प्रस्तावित विश्वविद्यालय से खेलों को बढ़ावा मिलेगा और नई प्रतिभाएं सामने आएंगी।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here