केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए Paytm और Amazon ने बढ़ाया हाथ, आप भी ऐसे कर सकते हैं मदद

0
812

इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ की आपदा से जूझ रहे केरल को हर ओर से मदद मिल रही है। राज्य के लिए लोग बड़े स्तर पर पैसे इकट्ठा कर दान दे रहे हैं। वहीं कुछ लोग हैं जो राहत सामग्री पैक कर केरल भेज रहे इस बाढ़ के कारण स्थिति लगातार बुरी होती जा रही है। पूरे राज्य में जन-जीवन अस्त-व्यस्त चुका है। लगातार हो रही बारिश के कारण अब तक 400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में बाढ़ में फंसे लोगों के मदद के लिए कई टेलिकॉम प्रोवाइडर्स, गूगल, और अन्य कंपनियां हाथ बढ़ा रही हैं। इसी कड़ी में पेटीएम और अमेज़न ने भी अपना हाथ बढ़ाया है। ये दोनों कंपनियां बाढ़ पीड़ितों के लिए डोनेशन जुटाने का काम कर रही हैं तो। आइए जानते हैं कि आप कैसे अमेज़न इंडिया और पेटीएम के जरिए केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद कर सकते हैं।

पेटीएम से करें डोनेट- अगर आप पेटीएम से डोनेट करना चाहते हैं तो आपको ऐप खोलते ही फर्स्ट पेज पर आठ ऑप्शन दिखाई देगा इसके बाद आपको व्यू ऑल पर क्लिक करना होगा फिर आपको “Kerala Floods” का ऑप्शन दिखा देगा। जिसे सिलेक्ट करने के बाद आप अपने इच्छानुसार दान कर सकते हैं। जब आप इस ऑप्शन को चुनेंगे तो सबसे पहले केरल सीएम डिस्ट्रेस रिलीफ फंड का ऑप्शन दिखेगा।

अगर आप अपने पैसे को वहां न देकर केरल के लिए काम कर रहे किसी और एनजीओ को देना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। आपके द्वारा पैसे डोनेट करने के बाद वह पैसा अन्य ट्रांजेक्शन की तरह ही प्रोसेस होगा और अंत में आपको एक एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा।

Amazon ऐप के जरिए भी कर सकते हैं मदद- अमेज़न ऐप पर जब आप नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो आपको एक ऐसा पेज मिलेगा जिसमें उन NGO की लिस्ट होगी जो अमेज़न इंडिया के साथ मिल कर केरल में पीड़ित लोगों की मदद के लिए फंड जुटा रहे हैं। अपने क्षेत्रो में विशेषता के अनुसार सभी NGO ने अपनी विश लिस्ट तैयार की है। आप अपने बजट के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट का दान कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सुविधा अनुसार चीजों को अपने कार्ट में एड करना होगा फिर उस एनजीओ का डिलीवरी एड्रेस फीड करना होगा और फिर पेमेंट कर आप उसे भेज सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here