दरभंगा में एम्स निर्माण को हरी झंडी, 1300 करोड़ की लागत से बनेगा राज्य का दूसरा एम्स

0
10356

केंद्र ने बिहार के दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (DMCH) के परिसर में एक और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) को विकसित करने के लिए चयनित साइट को अंततः मंजूरी दे दी है। बिहार के दरभंगा के बाद राज्य का दूसरा एम्स दरभंगा में स्थापित किया जाएगा। बिहार सरकार ने केंद्र सरकार को बताया कि डीएमसीएच एक हेरिटेज स्थल नही है, जिसके बाद केंद्र सरकार ने दरभंगा में एम्स निर्माण की हरी झंडी दी। अब एक प्रस्ताव कैबिनेट को भेजा जाएगा और सूत्रों के अनुसार दूसरे एम्स के लिए निर्माण कार्य इस साल के अंत तक शुरू होने की संभावना है। इस पर 1,300 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

एम्स तक बनेगी चार लेन सड़क और होगा ओवरब्रिज का निर्माण

राज्य सरकार ने दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल परिसर के भीतर 200 एकड़ भूमि की पेशकश की है। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा भेजे गए नए प्रस्ताव में, स्वास्थ्य मंत्रालय को यह भी आश्वासन दिया गया है कि संस्थान से NH-57 तक चार-लेन सड़क संपर्क और दोनार के पास सहरसा और कुशेश्वरस्थान को दरभंगा जोड़ने वाली सड़क पर एक ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

जिला प्रशासन और राज्य सरकार द्वारा सभी समस्याओं के समाधान करने के बाद मिली एम्स की मंजूरी

बिहार सरकार ने 75 एकड़ जमीन छह महीने में उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता जताई और इसके लिए आवश्यक मिट्टी भरने का खर्च वहन करना होगा। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “राज्य सरकार ने स्वास्थ्य मंत्रालय से कहा है कि दरभंगा मेडिकल अस्पताल की इमारत विरासत में नहीं है। जनवरी 2019 में केंद्र सरकार ने एम्स के विकास के लिए प्रस्तावित भूमि को अस्वीकार कर दिया था । बताते चलें की केंद्रीय टीम ने साइट का निरीक्षण किया था और चिंताओं को उठाया था। साथ ही इसकी उपयुक्तता से संबंधित कमियों की ओर इशारा किया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here