बौद्ध श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए बड़े विमानों की आवश्यकता हुई महसूस, गया एयरपोर्ट रनवे को और विस्तार करने की जरूरत।

0
476

गया:- अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में जाने वाले बोधगया में बौद्ध श्रद्धालुओं को बिना कोई कठिनाई आवाजाही के लिए गया एयरपोर्ट रनवे को और भी लंबा करने की जरूरत है। मालूम हो कि एयरपोर्ट रनवे की लंबाई अभी फिलहाल 7500 फुट है, जिसे बढ़ाकर 9000 फुट किया जाना है। वहीं रनवे की लंबाई बढ जाने से वाइड बाॅडी एयरक्राफ्ट की लैंडिंग एवं टेक आॅफ और भी आसान हो जाएगी।

रनवे को लेकर जमीन अधिग्रहण मामला 2011 से ही लंबित

बताते चलें कि 2011 से ही एयरपोर्ट रनवे लंबा करने को लेकर जमीन अधिग्रहण का मामला लटका है। जिसे लेकर सरकार द्वारा 70 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। लेकिन मुआवजे को लेकर किसान जमीन देने को तैयार नहीं हो रहे हैं। इसे ले सरकार ने, सात एकड़ जमीन के मुआवजे का भुगतान करने के बाद जमीन का मापी भी कराया है। जहां ज्यादातर किसानों ने इसको लेकर विरोध प्रकट किया।

रनवे बड़ा होने से पर्यटकों की होगी बढ़ोतरी

मालूम हो कि एयरपोर्ट पर एयरबस 320, और बोइंग 737 विमानों की ही लैंडिंग होती हैं, जिसमें 180 यात्री ही सफर कर पाते हैं । वहीं बड़े विमानों के चलने से लगभग 350 यात्रियों की आवा-जाही हो सकेगी। बता दें कि बड़े विमानों के आवागमन होने के बाद चीन, जापान, कोरिया, वियतनाम एवं अन्य देशों से भी बौद्ध श्रद्धालुओं और पर्यटकों की बढ़ोतरी होगी। इसके तहत गया एयरपोर्ट रनवे को बड़ा करने की मांग अलग-अलग विमानन कंपनियों द्वारा काफी समय से की जा रही है। हवाई सेवा में बेहतरी लाकर ही बोधगया व बुद्ध सर्किट तक अधिकतम श्रद्धालुओं और पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। इसके लिए बराबर प्रयास किया जाना होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here