दरभंगा सहित कई जिलो मे सूखे के हालत, भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त

0
1372

दरभंगा: भीषण गर्मी और इसके बढते प्रकोप से मनुष्य से ले हर जीव जंतु तबाह हैं। कम बारिश ने हालत और बद से बदतर बना दिये हैं। दरभंगा सहित 13 जिलों में हर साल के औसत से 60% कम बारिश हुई हैं। फिलहाल बारिश ना होने और बढते तापमान का असर जनजीवन पर साफ देखा जा सकता है।

सुखे खेत,धान रोपनी को ले किसानों के रफ्तार पर ब्रेक

राज्य के विभिन्न जिलों मे सालान औसत के हिसाब से जुलाई में 320 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन इस बार 202 एमएम ही बारिश ही रिकॉर्ड की गई हैं। धान रोपनी के महत्वपूर्ण समय में ही बारिश नहीं होने से धान के पैदावार मे इस साल कमी आने की संभावना जताई जा रही है। फिलहाल पानी की कमी ने किसानों को बेचैन कर दिया है उन्हें बारिश का इंतजार हैं।

गर्मी का खेल, पंखा और कूलर भी फेल :

बेतहाशा उमस और गर्मी से आम जनजीवन पूरी तरह से बेहाल है, इस बीच धूप-छांव का खेल जरूर चल रहा है। धूप का आलम यह है कि इसकी चमक के आगे जहां आंखें धुंधली हो जा रही है, वहीं धूप के बीच रहने से लोगों का तन झुलस जा रहा हैं। मकान पूरी तरह से तप रहे हैं, जिससे उसमें रहने वाले लोग गर्मी से परेशान हैं। पंखा-कुलर जरूर चल रहा हैं, लेकिन मौसम की तल्खी के आगे इनका हवा पूरी तरह से बेअसर हैं। बजारों मे सुबह के दस बजते ही सन्नाटा पसर जाता हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here