लालू प्रसाद यादव के द्वारा चलाए जा रहे गरीब रथ को, सुपरफास्ट ट्रेन में बदलने की तैयारी में मोदी सरकार।

0
1885

पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीबों के लिए एसी ट्रेन में यात्रा का सपना पूरा करने के लिए, 2006 में गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की थी। जहां इससे आम आदमी को एसी ट्रेन में सफर करने का मौका मिल रहा है। लेकिन मोदी सरकार ने सभी गरीब रथ को मेल एक्सप्रेस में बदलाव करने की योजना बनाई है।

सभी गरीब रथ ट्रेन मेल एक्सप्रेस में होगी तब्दील

और इसको बदलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। जहां इस कड़ी में पूर्वोत्तर रेलवे से चलने वाली काठगोदाम जम्मू और काठगोदाम सेंट्रल मार्ग पर 16 जुलाई से गरीब रथ मेल एक्सप्रेस में बदल गया है। मालूम हो कि देश में करीब 26 गरीब रथ ट्रेन इस समय चल रही है। जिसे धीरे-धीरे तब्दील किया जाएगा। बता दें कि मेल एक्सप्रेस के मुकाबले गरीब रथ का किराया 40 प्रतिशत सस्ता है।

रेलवे के अनुसार गरीब रथ की बोगियां अब नहीं बनती

गरीब रथ एक्सप्रेस की बात करें तो इसमें कुल 12 बोगियां है। और सभी 3AC कोच युक्त है। जहां मेल ट्रेनों में बदलने की योजना के तहत 12 कोच से बढ़ाकर 16 किया जा सकता है। इन सभी बोगियों में थर्ड एसी, सेकेंड एसी, स्लीपर और जेनरल कोच होगा। रेलवे के अनुसार गरीब रथ की बोगियां बननी बंद हो गई है। और जो बोगी चल रही है, वो करीब 14 साल पुरानी है। इसलिए इसे बदलने की शुरुआत कर दी गई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here