पटना में गंगा नदी पर चार लेन पुल के लिए पीआईबी की मिली अनुसंशा,निर्माण में खर्च होंगे 2961 करोड़ रुपये ।

0
3725

पटना: गांधी सेतु पर लगने वाले भीषण जाम से कोई अछूता नही। सभी गाड़िया लगभग खंडहर हो चले गांधी सेतु पे दिन भर भीषण जाम में बिलबिलाती रहती है। ऐसे में अब पीआईबी भी चाहती है की लोगो को इस जाम से छुटकारा मिले, तथा जर्जर हो चले गांधी सेतु को आराम दिया जाये। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा है कि पटना में गंगा नदी पे केंद्र सरकार के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने अनुसंशा प्रदान की है। इस योजना की अनुमानित लागत 2961 करोड़ रुपये है।

श्री यादव ने बताया कि सड़क एवं पुल आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण के लिए भारत सरकार द्वारा घोषित प्रधान मंत्री के
विशेष पैकेज में ये पूल शामिल है। इसके अंतर्गत गांधी नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर अप स्ट्रीम में चार लेन पल का निर्माण किया जाएगा। इसकी कुल लंबाई 5.364 किलोमीटर होगी । पटना के जीरो माइल से हाजीपुर ले रामाशीष चौक तक पहुच पथ सहित कुल लंबाई 14.5 किलोमीटर होगी ।

श्री यादव ने बताया कि इस योजना के डीपीआर में अत्यंत आधुनिक तकनीक से इस पूल का निर्माण किया जाना है। इसके अंतर्गत एक्स्ट्रा डोज़ केबल स्ट्रेड ब्रिज बनाया जाएगा। इसका स्पेन 242 मीटर होगा। इसके जलमार्ग के आवागमन में सहूलियत होगी। उल्लेखनीय है की इस योजना के निर्माण के लिए 115 हेकटेयर भूमि पहले से उपलब्ध है जो महात्मा गांधी सेतु निर्माण के दौरान अधिग्रहित की गई थी। इस पुल ले बन जाने से राजधानी पटना का गंगा नदी के उत्तर भी तेजी से विकास और विस्तार होगा। साथ ही दक्षिण और उत्तर बिहार की संपर्कता और अच्छी होगी ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here