अभी अभी: लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में निधन

0
701

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया है.वे किडनी की बीमारी के चलते कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती थे। दिल का हल्का दौरा पड़ने के बाद उनकी स्थिति और बिगड़ गई थी. जिसके बाद उन्‍हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.
40 दिनों पहले भी तबीयत नाजुक होने के बाद बीते 10 अगस्त को उन्हें कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। माकपा के पूर्व नेता सोमनाथ चटर्जी 10 बार लोकसभा के सांसद रहे हैं। वे कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए-1 सरकार में 2004 से 2009 तक लोकसभा के अध्यक्ष रहे थे।

सोमनाथ चटर्जी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख नेताओं में से हैं। उन्होंने दलीय राजनीति से ऊपर उठकर राष्ट्रीय राजनीति को नई ऊंचाई दी। सोमनाथ चटर्जी विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से अपने अच्छे संबंधों के लिए भी जाने जाते हैं। इसीलिए कांग्रेस ने उन्हें लोकसभा अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव दिया था। उन्हें निर्विरोध 4 जून 2004 को लोकसभा अध्यक्ष निर्वाचित किया गया था।

सोमनाथ चटर्जी का जन्म 25 जुलाई 1929 को हुआ था। बंगाली ब्राह्मण एनसी चटर्जी और वीणापाणि देवी के पुत्र का जन्म असम के तेजपुर में हुआ था। उनके पिता प्रतिष्ठित वकील, बुद्धिजीवी व्यक्ति और राष्ट्रवादी हिंदू जागृति के समर्थक थे। उनके पिता अखिल भारतीय हिंदू महासभा के संस्थापकों में से एक थे।

लोकसभा टीवी की शुरुआत कराई

लोकसभा अध्यक्ष के रूप में सोमनाथ चटर्जी की पहल पर ही शून्यकाल का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया जाने लगा। लोकसभा अध्यक्ष के रूप में व्यापक मीडिया कवरेज के लिए सोमनाथ चटर्जी के प्रयासों से ही 24 जुलाई 2006 से 24 घंटे का लोकसभा टेलीविजन शुरू किया गया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here