बिहार में अब घर बैठे पा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, की जाएगी होम डिलीवरी, पटना से होगी शुरुवात

0
3649

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है अब बिहार परिवहन कार्यालय अब ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन निबंधन सर्टिफिकेट अब आपके दरवाजे तक पहुंचाएगी। राज्य परिवहन कार्यालय ने अपने विभाग को आदेश जारी किए है। परिवहन विभाग एक सॉफ्टवेयर के जरिए वाहन निबंधन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस अब लोगो के घर तक पहुंचायेगी। सॉफ्टवेयर परिवहन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट से जुड़ा होगा जिसके जरिए ड्राइवरों के रिकॉर्ड की जानकारी उपलब्ध होगी।

ऑनलाइन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

अब सरकारी दफ्तरों में बाबुओं के चक्कर से छुटकारा मिलेगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के वेबसाइट पर जाकर सारथी पेज पर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन और उससे संबंधी जरूरी कागजात ऑनलाइन जमा कर पाएंगे। संबंधित फीस राज्य परिवहन विभाग के कार्यालय में जमा किया जाएगा।

पटना से ड्रिवरिंग लाइसेंस की होम डिलीवरी से होगी इसकी शुरुवात

ड्राइविंग लाइसेंस की होम डिलीवरी की शुरुवात पहले पटना से की जाएगी फिर इसके बाद अन्य शहरों में भी यह सुविधा लागू की जाएगी। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत डॉक्यूमेंट जमा किए जाने से फर्जी कागजात तैयार कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगो पर लगाम लगेगी । ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत स्थानीय यातायात कार्यालय में वाहन चलाने के टेस्ट में पास होने के बाद ही विभाग ड्राइविंग लाइसेंस की होम डिलीवरी करेगा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here